कुमारी साक्षी और कुमारी मुस्कान की जीत पर ढोल बजाकर किया स्वागत, कुलपति ने उज्ज्वल भविष्य की कामना की

October 19, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद की दो महिला खिलाड़ी कुमारी साक्षी व कुमारी मुस्कान ने 19वें एशियन गेम्स में भारतीय कबड्डी टीम का प्रतिनिधित्व किया और एशियाई गेम्स में टाइ-फाइ, चीन की टीम को फाइनल मैच में 26-25 के स्कोर से हराकर गोल्ड मेडल प्राप्त किया। जीत की खुशी में विश्वविद्यालय के द्वारा दोनों खिलाड़ियों का ढोल बजा कर एवम् फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया गया।

कुमारी साक्षी और कुमारी मुस्कान के स्वर्ण पदक जीतने की खुशी के अवसर पर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ0 रणपाल सिंह ने बड़े ही हर्ष के साथ दोनों खिलाड़ियों को जीत की बधाई दी और भविष्य में भी, वे इसी प्रकार अपने परिवार और विश्वविद्यालय को गौरवान्वित करती रहे, ऐसी मंगल कामनायें की। उन्होंने कहा कि कुमारी साक्षी और कुमारी मुस्कान की ये जीत बाकी सभी खिलाड़ियों को भी प्रेरणा देने का काम करेगी।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रो0 लवलीन मोहन ने कुमारी साक्षी और कुमारी मुस्कान को जीत की बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामनाएँ की।

अधिष्ठाता, मानविकी संकाय, प्रो० संजय कुमार सिन्हा ने दोनों खिलाड़ियों की जीत पर खुशी जताई और कहा कि ये दोनों ही खिलाड़ी चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद की छात्राएं रही हैं। इन दोनों खिलाड़ियों की जीत विश्वविद्यालय में एक खुशी की लहर लेकर आई है जो बाकी सभी खिलाड़ियों को खेलों से प्रेम करने के लिए प्रेरित करती है।

कुमारी साक्षी और कुमारी मुस्कान ने बताया कि उन दोनों ने इस मुकाम तक पहुचने के लिए कठोर मेहनत की और उन दोनों ने दृढ़ संकल्प किया था कि वे स्वर्ण पदक हासिल करके ही रहेंगी। उन्होंने कहा कि अगर आप किसी लक्ष्य को निर्धारित करते है और उसके लिए अपना दिन-रात एक कर मेहनत करते है तो उस लक्ष्य तक पहुँचने से आपको कोई नहीं रोक सकता है। कुमारी साक्षी और कुमारी मुस्कान ने नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी कबड्डी टूर्नामेंट में भी विश्वविद्यालय का पूर्व में प्रतिनिधित्व किया है।

विश्वविद्यालय खेल निदेशक डॉ० नरेश देशवाल ने बताया कि कुमारी साक्षी 18वें एशियाई गेम्स में भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। माननीय बंडारू दत्तात्रेय, राज्यपाल, हरियाणा ने कुमारी साक्षी को इस उपलब्धि के लिए 2022 में हरियाणा का सर्वोच्च खेल पुरस्कार ‘भीम अवार्ड’ देकर सम्मानित किया और 2022 में ही कुमारी साक्षी को महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवार्ड देकर सम्मानित किया। यह उपलब्धि खिलाड़ियों और विश्वविद्यालय के लिए ऐतिहासिक है। इस अवसर पर डॉ० निहाल सिंह चाहर, डॉ० जसवीर सूरा, डॉ० देवेन्द्र सिंह, डॉ० आनंद मलिक व अन्य स्टाफ के सदस्य मौजूद रहें