योग विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित की गई एल्युमिनी मीट

March 13, 2024

योग विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित की गई एल्युमिनी मीट-

आज चौधरी रणबीर विश्वविद्यालय जींद के योग विज्ञान विभाग द्वारा एल्युमिनी मीट का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ शैक्षणिक अधिष्ठाता प्रोफेसर एस०के० सिन्हा तथा योग विज्ञान विभाग के सभी प्राध्यापकों की उपस्थिति में विभागाध्यक्ष डॉ० कुलदीप नारा के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इस अवसर पर डॉ० कुलदीप नारा ने सत्र 2015 से 2023 तक के आए हुए सभी पूर्व विद्यार्थियों का स्वागत किया और कहा कि आप योग विज्ञान विभाग के लिए हमारे प्रमुख संसाधन है। आप यहाँ से शिक्षा प्राप्त करके समाज में अपनी सेवाओं के माध्यम से योग शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहे हैं, आप हमारे सच्चे स्टेकहोल्डर्स हैं।

पूर्व छात्रों को संबोधित करते हुए प्रोफेसर एस०के० सिन्हा, शैक्षणिक अधिष्ठाता ने कहा कि वर्ष 2015 में शारीरिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा योग विषय की शुरुआत हुई थी, उस समय के कुलपति मेजर जनरल डॉ० रणजीत सिंह ने वर्ष 2016 से द्विवर्षीय एम० ए० योग विज्ञान पाठ्यक्रम भी शुरू किया। उस समय विश्वविद्यालय में बहुत से संसाधनों का अभाव था इन सब के बावजूद भी विद्यार्थी मन लगाकर सैद्धांतिक और प्रायोगिक शिक्षा प्राप्त करते थे। वास्तव में संसाधनों का अभाव जिज्ञासु विद्यार्थियों के मार्ग में कभी बाधा नहीं बन सकता, इस बात को योग विज्ञान विभाग के विद्यार्थियों ने सिद्ध कर दिखाया है। वर्ष 2018 से स्वतंत्र रूप से विश्वविद्यालय में योग विज्ञान विभाग की स्थापना की गई तब से लेकर आज तक अनेक विद्यार्थियों ने यूजीसी नेट जेआरएफ, योग सहायक आदि के माध्यम से योग विभाग का परचम लहराया है।

इस अवसर पर सहायक अध्यापक डॉ० वीरेंद्र कुमार ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि पूर्व छात्र मिलन समारोह का उद्देश्य पूर्व छात्रों के अनुभवों को वर्तमान छात्रों के साथ साझा करना है तथा उन अनुभवों से वर्तमान विद्यार्थियों को सीख लेने की प्रेरणा देना है जो उन्होंने अपने अध्ययन काल के दौरान प्राप्त की थी।

सहायक प्राध्यापक डॉ० जयपाल सिंह राजपूत ने पूर्व छात्र मिलन समारोह का उद्देश्य पूर्व छात्रों द्वारा अनुभवों को साझा करना, उन सुझावों पर अमल करना जो आधुनिक युग की माँग के अनुरूप हो तथा नैक एक्रीडिटेशन हेतु आवश्यक आंकड़ों को एकत्रित करना बताया। उन्होंने कहा कि सभी पूर्व विद्यार्थी हमारी वास्तविक निधि है तथा समाज में एक नया मुकाम हासिल करने पर उन सभी को शुभकामनाएँ दी।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा अपने अनुभव साझा किए गए तथा विभिन्न मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी दी गई।

इस अवसर पर योग विज्ञान विभाग प्रभारी डॉ० ज्योति मलिक ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि माननीय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह के नेतृत्व और सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित करके योग विज्ञान विभाग प्रगति की ओर बढ़ रहा है। कार्यक्रम में उपस्थित होने पर उन्होंने सभी के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की। इस अवसर पर सहायक प्राध्यापिका डॉ० मंजू सुहाग, डॉ० सुमन पूनिया तथा योग विज्ञान विभाग के पूर्व व नवीन विद्यार्थियों ने भाग लेकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। मंच संचालन एम०ए० योग की छात्राओं निशा,पारुल और मोनिका द्वारा किया गया।