शिक्षा के साथ-साथ पाठ्यक्रम सहगामी गतिविधियों में भी विश्वविद्यालय के विद्यार्थी अव्वल: कुलपति

January 24, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद के विद्यार्थियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है शिक्षा के क्षेत्र में तो विश्वविद्यालय के छात्र अग्रणी हैं ही,इसके साथ-साथ पाठ्यक्रम सहगामी गतिविधियों में भी विद्यार्थी बढ़-चढ़कर प्रतिभागिता करते हैं। चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के छात्रों का खेल के क्षेत्र में, सांस्कृतिक गतिविधियों में उल्लेखनीय स्थान रहा है।कुलपति डॉ. रणपाल सिंह ने कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि इसी सत्र से विश्वविद्यालय में एम.ए. हिन्दी की शुरुआत की गई है और प्रारंभिक दौर में ही एम.ए. हिंदी की छात्राओं ने राज्यस्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता में तृतीय स्थान और सांत्वना पुरस्कार प्राप्त कर विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। कुलपति डॉ. रणपाल सिंह ने राज्य स्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त करने पर मनीषा और सांत्वना पुरस्कार प्राप्त करने पर मोनिका को बधाई दी और कहा कि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम सहगामी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर प्रतिभागिता करनी चाहिए इससे विद्यार्थियों की लेखन कला तो समृद्ध होती ही है साथ ही साथ विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना भी पैदा होती है और विद्यार्थी प्रत्येक क्षेत्र में अव्वल स्थान प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध रहता है।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन ने एम.ए. हिंदी की दोनों छात्राओं को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और कहा कि विद्यार्थियों को बढ़-चढ़कर प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रतिभागिता करनी चाहिए इससे विद्यार्थी का बौद्धिक विकास तो होता ही है इसके साथ-साथ उसमें आत्मविश्वास की भावना भी बढ़ जाती है और वह प्रत्येक क्षेत्र में अपनी श्रेष्ठ भूमिका का अदा करता है।
डीन एकेडेमिक अफ़ेयर एवं हिंदी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एस.के. सिन्हा ने दोनों छात्राओं को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई देते हुए कहा कि एम.ए. हिंदी के सभी छात्र प्रतिभाशाली हैं। विश्व हिंदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपनी अहम भूमिका अदा की है।
हिंदी विभाग की कोऑर्डिनेटर सहायक प्रोफेसर पल्लवी ने कहा हिंदी विभाग के सभी विद्यार्थी प्रत्येक गतिविधि में सक्रिय भूमिका अदा करते है।हिंदी-विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. सुनील काजल,सहायक प्रोफेसर सुनील कुमार और डॉ. सुमन चहल ने विद्यार्थियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।
हिंदी-विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. सुनील काजल ने बताया कि विश्व हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों ने अलग-अलग महाविद्यालयों के हिन्दी-विभाग द्वारा आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रतिभागिता की है जिनमें राजकीय महिला महाविद्यालय,रतिया में विश्व हिंदी दिवस पर निराला साहित्य परिषद, हिंदी-विभाग द्वारा ऑनलाइन राज्य स्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन  'सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हिंदी भाषा का बढ़ता महत्व' विषय पर करवाया गया था जिसमें राज्य भर से विद्यार्थियों ने भाग लिया।इस प्रतियोगिता में चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद के हिंदी-विभाग की छात्रा मनीषा ने तृतीय स्थान और मोनिका ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया है।आई.बी. (पीजी) कॉलेज,पानीपत में मधुबाला,दीपिका,प्रिंका ने और माता सुंदरी गर्ल्स खालसा कॉलेज,निसिंग में अंजलि बांगड़ और गौरव ने प्रतिभागिता की है।