8th Foundation Day of University

August 5, 2021

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद का 8वां स्थापना दिवस समारोह हवन यज्ञ और पौधा रोपण के साथ शनिवार को मनाया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति सोमनाथ सचदेवा ने इस अवसर पर विश्व विद्यालय के कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों को बधाई दी। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के  कुलसचिव डॉ राजेश बंसल भी कुलपति के साथ मौजूद थे। कुलपति ने चौधरी रणबीर सिंह तथा  शहीद पवन खटकड़ की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किये।

कुलपति प्रो सोमनाथ सचदेवा ने बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कहा कि चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद अल्पसमय में शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। आने वाले समय में यह विश्वविद्यालय उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में सेंटर ऑफ़ एक्सेलन्स के रूप में विकसित होगा। उन्होंने कहा कि सीआरएसयू को अभी लंबा सफर तय करना है जिसके लिए सबको मिलकर बेहतर कार्य करने की जरूरत है। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कुलपति ने सभी शिक्षकों को शुभकामना और बधाई दी तथा कहा कि देश में गुरुओं का स्थान सबसे ऊँचा रहा है।  शिक्षक शिष्य को अंधकार से बाहर निकालकर सही मार्ग पर ले जाते है। उन्होंने छात्रों को प्रेरित करते हुआ कहे कि आज आत्म निर्भर भारत के स्थान पर आत्म निर्भर हरियाणा कार्यक्रम शुरू करने कि जरूरत है। जैसे सरकारी जॉब्स 2% और कॉर्पोरेट 5% है वही निजी 10% है वही स्वरोजगार से 90% रोजगार मिलता है। इसलिए आत्मनिर्भर कि तरफ आगे बढ्ने कि जरूरत है। आज आप सभी छात्रों कि मेहनत से इस विश्वविद्यालय ने खेलों के क्षेत्र में पूरे हरियाणा में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। करोना महामारी से बचने के लिए टीकाकारण की आवश्यकता पर भी उन्होंने बल दिया और कहा कि हमे सरकार की गाइडलाइन को मानना चाहिए।

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में टेलैंट की कोई कमी नहीं है इसीलिए छात्र.छात्राएं देशभर में अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। विश्वविद्यालय आने वाले वर्षों में नया मुकाम हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। दिनभर चले स्थापना दिवस समारोह का सांस्कृतिक कार्यक्रम से इसका समापन हुआ। कुलसचिव डॉ राजेश बंसल ने  विश्वविद्यालय  स्थापना दिवस पर सभी को बहुत बधाइयां दी और विश्वविद्यालय के उज्जवल भविष्य की कामना की और भविष्य में विश्वविद्यालय को तरक्की और उन्नति के रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिए आश्वासन दिया। स्थापना दिवस पर परिसर में पौधा रोपण भी किया गया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के उन सभीछात्रों को सम्मानित किया गया जिन्होंने देशभर में आयोजित विभिन्न खेलए इंटर जोन फ़ेस्टिबाल प्रतिस्प्रधाओं में विशिष्ट स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्रए शिक्षकए कर्मचारी सभी मौजूद रहे।