अंग्रेज़ी विभाग द्वारा स्पेनिश भाषा एवं संस्कृति विषय पर एक दिवसीय व्याख्यान का आयोजन किया गया

April 12, 2024

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में अंग्रेज़ी विभाग द्वारा स्पेनिश भाषा एवं संस्कृति विषय पर एक दिवसीय व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान में मुख्य वक्ता के तौर पर डॉ. मोनिका ने शिरकत की। डॉ मोनिका वर्तमान में एंबेसी ऑफ स्पेन में शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ रणपाल सिंह ने स्पेनिश भाषा को पढ़ रहे विद्यार्थियों को स्पेनिश भाषा पर पकड़ बनाने की बात कही। उन्होंने विद्यार्थियों को इसे पूर्ण रूचि ले कर सिखने के लिए कहा और सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो एस के सिन्हा ने मुख्य वक्ता का स्वागत किया और उनके जीवन पर प्रकाश डाला। प्रो० एस के सिन्हा ने बताया आज हमारे विश्वविद्यालय में स्पेनिश भाषा सिखाई जा रही है जिससे दूसरे देश की संस्कृति के बारे में जानने को मिल रहा हैं । डॉ० मोनिका ने बताया किस प्रकार विद्यार्थी स्पेनिश भाषा सीख कर भारत के साथ-साथ अन्य देशों में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। आज संपूर्ण विश्व एक सूत्र में बंधा हुआ नज़र आता हैं। एक देश मे रहते हुए दूसरे देश की भाषा सीखने पर हम वहां की संस्कृति से भी रूबरू होते हैं। उन्होंने बताया कि आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में हमें ऐसी विभिन्न भाषा सीखनी चाहिए। विभिन्न प्लेटफार्म पर इनसे संबंधित अनेकों कार्यक्रम शामिल हैं जिनसे हम ऐसी भाषा सीख सकते हैं। स्पेनिश भाषा आज विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक हैं और विश्वविद्यालय में इस प्रकार के कोर्सेज से विद्यार्थियों को काफी कुछ सीखने को मिलता हैं। अंत में अंग्रेज़ी विभाग की इंचार्ज डॉ० ममता ढांडा ने मुख्य वक्ता डॉ मोनिका को धन्यवाद ज्ञापित किया और बताया की। अंग्रेज़ी विभाग समय-समय पर ऐसे व्याख्यान का आयोजन करता रहता है और आगे भी करता रहेगा। इस अवसर पर डॉ संदीप पन्नू, डॉ आनंद मौजूद रहे।