अंग्रेजी विभाग द्वारा एकडेमिक ऑडिट

May 19, 2022

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग द्वारा 18 मई 2022 को एकडेमिक ऑडिट करवाया गया जिसमें बाह्य विशेषज्ञ डॉ. राज कुमार, प्रोफेसर, अंग्रेजी विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली से रहे। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) सोमनाथ सचदेवा जी ने इस अवसर पर कहा कि विभाग के उत्थान के लिए और विद्यार्थियों को सशक्त बनाने के लिए एकेडमिक ऑडिट एक अति महत्वपूर्ण गतिविधि है। विश्वविद्यालय की कुलसचिव प्रो. (डॉ.) लवलीन मोहन जी ने कहा कि एकेडमिक ऑडिट जैसी गतिविधि विभाग में, को-करिकुलर एवं एक्स्ट्रा करिकुलर गतिविधियों को मजबूत करने का एक साधन है और साथ ही कहा कि नवीनतम अनुसंधान पद्धति, संसाधन को विभाग में लागू करने के लिए भी एकेडमिक ऑडिट की अहम् भूमिका है। डीन ह्यूमेनिटिस एवं अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. ज्योति श्योराण ने विशेषज्ञ का स्वागत किया और एकेडमिक ऑडिट के लिए आए विशेषज्ञ को अंग्रेजी विभाग ने अपना विवरण दिया। संक्षिप्त विवरण के बाद उन्होंने विभाग के दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों तथा कामकाज से ऑडिट टीम को अवगत करवाया। ऑडिट टीम ने क्लास और लोकेशन को विजिट किया और हर तथ्य की बारीकी से जाँच की साथ ही छात्रों से भी वार्तालाप की।
डॉ. राज कुमार, प्रोफेसर, अंग्रेजी विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली ने बताया कि अंग्रेजी विभाग के पास अच्छा और पर्याप्त बुनियादी ढांचा है। पुस्तकालय में अंग्रेजी की पुस्तकें और साथ ही ई.संसाधनों की अच्छी संख्या है। विभाग का शिक्षण कार्य बहुत अच्छा है, शिक्षण कार्य से छात्र काफी खुश और संतुष्ट है। विभाग के पास सामान्य कम्प्यूटर और मल्टीमीडिया शिक्षण संसाधन भी उपलब्ध है। उन्होने विभाग के छात्रों की उपलब्धियों की सराहना की जिनमें न्ळब् छम्ज्ध्श्रत्थ् की परीक्षा उत्तीर्ण करना और विभिन्न सरकारी व गैर-सरकारी विभागों में नौकरी प्राप्त करना शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने विभाग द्वारा समय-समय पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी, कार्यशाला, सेमिनार, एक्सटेंशन लेक्चर आदि की भी प्रशंसा की।
एकडेमिक ऑडिट के दौरान एक विचार मंथन सत्र हुआ जिसमें ऑडिट टीम के साथ विभाग के सदस्यों ने रिपॉर्ट के विभिन्न बिन्दुओं जैसे पाठ्यक्रम, छात्रों की उपलब्धि, छात्र-शिक्षक अनुपात, मेंटर-मेंटी सेल, अकादमिक गतिविधियों में छात्रों की भागीदारी, कौशल विकास आदि पर विचार विमर्श किया। अवलोकन और बातचीत के आधार पर ऑडिट टीम ने विभाग में नए पाठ्यक्रम आरंभ करने का सुझाव दिया और इसके साथ पुस्तकालय में नवीनतम ई-जरनल उपलब्ध करवाने का भी सुझाव दिया। यह बैठक डीन ह्यूमैनिटीज द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ सम्पन्न हुई। इस बैठक में अंग्रेजी विभाग के शिक्षकगण ममता रानी, पल्लवी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहें।