अंग्रेजी विभाग द्वारा रिसर्च माइथोलॉजी पर पांच द्विसीय कार्यशाला का दूसरा दिन

June 7, 2022

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के अंग्रेजी विभाग द्वारा रिसर्च माइथोलॉजी पर पांच द्विसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यशाला 6 जून से 10 जून तक चलेगी| कार्यशाला के पहले दिन विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने अपने शुभ संदेश में अंग्रेजी विभाग को बधाई दी व कहा कि विद्यार्थियों में रिसर्च के प्रति जागरूकता होना आवश्यक है ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा का हिस्सा बन सकें। उन्होंने यह भी कहा कि नवीनतम रिसर्च न केवल स्वयं के विकास में बल्कि देश के विकास में भी अहम भूमिका निभाती है।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में विश्वविद्यालय कुलसचिव अंग्रेजी की प्रोफेसर, प्रोफेसर लवलीन मोहन उपस्थित रहे। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि विद्यार्थियों को इस कार्यशाला में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए व बताया कि रिसर्च मात्र किसी डिग्री को प्राप्त कर लेने का जरिया नहीं है बल्कि यह जीवन का एक दृष्टिकोण है। रिसर्च के दौरान व्यक्ति ऐसी मनोवृति को प्राप्त करता है जो हमेशा जीवन में उसके साथ रहती है। कार्यशाला के पहले दिन दो रिसोर्सेस पर्सन रहें - प्रोफेसर एसके सिन्हा, डीन एकेडमिक अफेयर,चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद व डॉ अनिल कुमार, असिस्टेंट लाइब्रेरियन, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद।

कार्यशाला के पहले दिन के पहले सत्र में प्रोफेसर एसके सिन्हा ने विद्यार्थियों को रिसर्च से जुड़े मौलिक तत्व एवं सिद्धांतों से अवगत कराया गया ।

डॉ अनिल कुमार ने प्रतिभागियों को विभिन्न लाइब्रेरी संसाधनों से परिचित कराया जिसमें डिजिटल लाइब्रेरी रिसोर्स अहम रहे।

कार्यशाला के दूसरे दिन डॉ अनिल कुमार द्वारा विद्यार्थियों को डिजिटल लाइब्रेरी रिसोर्स पर व्यक्तिगत परीक्षण दिया गया। जिसमें विद्यार्थियों को विभिन्न डेटा बेस एक्सेस करना, डिजिटल किताब सर्च करना, ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल ढूंढना आदि सिखाया गया। इसके साथ ही प्लेगेरिज्म से जुड़ी जानकारी भी दी गई।

इस अवसर पर डीन फैकल्टी ऑफ ह्यूमेनिटीज व विभागाध्यक्ष डॉ ज्योति श्योराण जी ने सभी रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद किया व समय-समय पर विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण में कार्यशाला आयोजित करते रहने का विश्वास दिलाया। इस कार्यशाला में विभाग के सभी छात्र उपस्थित रहे एवं विभाग के अध्यापकगण मैडम ममता ,मैडम पल्लवी, मैडम सीमा व डॉ मोनिका चहल उपस्थित रहे।