अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष में  मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता अभियान के तहत विश्वविधालय की छात्राओं द्वारा योग क्रियाओं पर प्रस्तुति

August 14, 2023
जींद में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष में  मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता अभियान के तहत चौधरी रणबीर सिंह विश्वविधालय जींद की छात्राओं द्वारा योग क्रियाओं पर प्रस्तुति दी गई।
 मुख्य अतिथि के रूप में अंडर ट्रेनिंग एचसीएस अधिकारी श्रीमती  नमिता ने छात्राओं को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक और मानसिक बदलाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सभागार में उपस्थित छात्राओं को माहवारी के बारे में जागरूक किया और उन्होंने बच्चों के माता-पिता का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को इस दौरान स्वच्छता के बारे में बताएं। उन्होंने छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता क्यों जरूरी है, इसके बारे में विस्तार से समझाया और इस दौरान स्वच्छता बरतने से छात्राएं शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहती हैं। छात्राओं को पूर्ण आहार के बारे में जानकारी देते हुए डाइट में दूध- दही, हरी और पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए। कार्यक्रम में मासिक धर्म और किशोरावस्था में आने वाले शारीरिक और मानसिक बदलाव को लेकर पूछे  गए छात्राओं के सवालों का सहजता से  जवाब दिया।
 बच्चों के पर्सनल हाइजीन के बारे में बारिकी से बताया गया और उनको दैनिक जीवन में होने वाले गुड टच व बैड टच के बारे में जागरूक किया।
इस अवसर पर बच्चों के मनोरंजन व जागरूकता संबंधित बहुत से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद की महिला योग टीम ने आज के समय में योग की नितांत आवश्यकता है और इसके महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
डॉ सुमन पूनिया ने बताया कि यह कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत युवा दिवस के उपलक्ष में आयोजित किया गया था इसमें स्कूल, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के बच्चों ने भाग लिया। चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद की योग  टीम द्वारा शानदार प्रस्तुति दी गई। उन्होंने बताया कि इसमें योगा के अलावा विभिन्न विभाग की  छात्राओं ने भाग लिया जिनमें क्रमश मैथ ,केमिस्ट्री ,बॉटनी, फिजिकल एजुकेशन, इंग्लिश और जूलॉजी विभागों की छात्राओं की भागीदार रही।
 उन्होंने बताया कि इस तरह के कार्यक्रमों की सफलता का श्रेय  विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रणपाल सिंह को जाता है जिनके आशीर्वाद स्वरूप ही यह सब संभव हो पाता है। कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन द्वारा सभी प्रतिभागियों को भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया  गया।