आई क्यू ए सी विभाग द्वारा गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए एक द्विसीय वर्कशॉप का आयोजन

May 26, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के आई क्यू  सी विभाग द्वारा गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए एक द्विसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें  मुख्य वक्ता के रूप में डॉक्टर देवीदयाल पोरिया सीनियर अकाउंट ऑफिसर एचएसवीपी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरणरोहतक ने शिरकत की।

उन्होंने सभी कर्मचारियों को संबोधित करते हुए एकाउंटिंग के नियम को संक्षिप्त रूप में समझाया की किस प्रकार हम टी ए के नियम का पालन करना चाहिए और उनका एक शिक्षण संस्थान में क्या महत्व होता है इसके बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के अंदर हम लीव रूल कैसे ले सकते हैं और उसकी परमिशन हमें कहां से मिलेगी उसके बारे में जानकारी दी। एसीपी रूल व पे फिक्सेशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के अंदर किस ग्रेड के कर्मचारी को कितना पैसा मिलना चाहिए और उसको विभिन्न  कर्मचारियों की पोस्ट व अनुभव के अनुसार  उनको पे स्केल की किस ग्रेड में रखना चाहिए।

बजट के बारे में अपने विचार सांझा की है कि विश्वविद्यालय को विभिन्न ग्रेड के अनुसार कितना बजट है मिलना चाहिए और यूजीसी की ग्रांट के अनुसार किस ग्रेड पर विश्वविद्यालय को कितना बजट दिया जाता है।
आइक्यूएसी डायरेक्टर प्रो. एसके  सिन्हा ने मुख्य अतिथि का विश्वविद्यालय पहुंचने पर हार्दिक स्वागत व अभिनंदन किया और मुख्य वक्ता का संक्षिप्त परिचय दिया। उन्होंने बताया कि इस वर्क शॉप विश्वविद्यालय गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए बहुत ही लाभदायक होगी जिससे विश्वविद्यालय को नैक की ग्रेडेशन में फायदा होगा। उन्होंने बताया कि बेसिक अकाउंटिंग रूल के बारे में विश्वविद्यालय के गैर शिक्षक कर्मचारियों को समझना बहुत जरूरी है क्योंकि उनके बहुत से कार्य इसी विधि से पूर्ण होते हैं।

असिस्टेंट डायरेक्टर आइक्यूएसी डॉ. निशा देउपा ने बताया कि नैक के  सातवें क्राइटेरिया के अनुसार इंस्टीट्यूशनल वैल्यू एंड बेस्ट प्रैक्टिस में गैर शिक्षक कर्मचारी की ड्यूटी और उनकी जिम्मेदारी से संबंधित प्रोग्राम करवाने जरूरी है।

विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. रणपाल सिंह  विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रो. लवलीन मोहन ने  इस प्रकार की वर्कशॉप आयोजन करने के लिए आइक्यूएसी विभाग को बहुत शुभकामनाएं दी। प्रोफेसर लवलीन मोहन ने बताया की आगामी 29 तारीख को को भी इसी क्रम में एक और वर्कशॉप गैर शिक्षण कर्मचारियों के लिए की जाएगी ।

विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. रणपाल सिंह ने बताया कि यह  कार्यशाला विश्वविद्यालय के गैर शिक्षक कर्मचारियों की कार्यप्रणाली में गुणवत्ता में सुधार हेतु करवाई जा रही है इस कार्यशाला से गैर शिक्षक कर्मचारियों की कार्य कुशलता में वृद्धि होगी जिससे विश्वविद्यालय के कार्यों में सुधार आएगा ।