आचार्य कृष्ण पाल सिंह ने योग विज्ञान विभाग में मेडिटेशन फॉर हार्टफुलनेस विषय पर दिया व्याख्यान

October 4, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में आचार्य कृष्ण पाल सिंह ने योग विज्ञान विभाग में मेडिटेशन फॉर हार्टफुलनेस विषय पर दिया व्याख्यान।
चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में आचार्य कृष्ण पाल सिंह जी ने आज दिनांक 03 अक्टूबर, 2023 को योग विज्ञान विभाग में मेडिटेशन फॉर हार्टफूलनेस विषय पर एक व्याख्यान प्रस्तुत किया। आचार्य जी ने कहा कि हार्टफुलनेस एक विशेष प्रकार का मेडिटेशन है जो आत्म-संवेदना और समय के साथ जुड़ा हुआ है। यहाँ 'हार्ट' की बात करने का मतलब मानसिक भावनाओं, विचारों और भावनाओं की गहराइयों को जानना है। यह विधा लोगों को अपनी भावनाओं को समय देने, समय के साथ उन्हें समझने और स्वीकार करने के लिए प्रेरित करती है। हार्टफुलनेस मेडिटेशन का लक्ष्य यह नहीं है कि आप अपने विचारों या भावनाओं को बदल दें, बल्कि यह विचार करने के लिए है कि वे कैसे आपको प्रभावित कर रहे हैं और आपकी जीवनशैली और भावनाओं पर कैसे असर डाल रहे हैं। इस प्रकार की मेडिटेशन का नियमित अभ्यास करने से व्यक्ति अपनी भावनाओं को समय देने और समय के साथ उन्हें समझने के लिए नए दृष्टिकोण विकसित कर सकता है। यह भावनाओं को स्वीकार करने और उन्हें स्वतंत्रता देने में मदद कर सकता है और इस तरह व्यक्ति अपने जीवन को खुशी और शांति से भर सकता है।
इस तकनीक के माध्यम से विद्यार्थी अपनी संकल्प शक्ति को उन्नत कर सकते हैं, विचारों के माध्यम से ही छात्र अपने भविष्य को निर्धारित करता है। यदि छात्र आईएएस बनना चाहता है, तो उसे उसी दिशा में प्रयत्न करना होगा। उसका दृढ़ अभ्यास और वैराग्य ही उसकी संकल्प शक्ति हेतु ऊर्जा प्रदान करता है। जिससे वह आईएएस के पद को भी प्राप्त कर सकता है। आचार्य जी ने विभिन्न प्रकार की कहानी व अन्य विधाओं के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रेरित किया। इस अवसर पर योग विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉक्टर कुलदीप नारा, यशवीर, रिटायर्ड प्रिंसिपल, इंचार्ज, श्रीमती ज्योति मलिक, डॉ० वीरेंद्र कुमार, जयपाल सिंह राजपूत, डॉ० मंजू सुहाग  एवं डॉ० सुमन पूनिया उपस्थित रहे।