आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी महिला हैंडबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ

March 18, 2022

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी महिला हैंडबॉल प्रतियोगिता का आयोजन खेल परिषद चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय द्वारा 17 से 21 मार्च तक किया जा रहा है इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में ओलंपिक पदक विजेता व प्रधान क्रीड़ा भारती हरियाणा श्री योगेश्वर दत्त जी पहुंचे और उनके साथ जूनियर एशियन हैंडबॉल चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल विजेता विश्वविद्यालय के चार खिलाड़ी भी पहुंची। विश्वविद्यालय खेल निदेशक डॉ नरेश देसवाल ने गोल्ड मेडल विजेता खिलाड़ियों और मुख्य अतिथि श्री योगेश्वर दत्त जी का विश्वविद्यालय पहुंचने पर स्वागत और अभिनंदन किया और बताया की इस प्रतियोगिता में देश भर के चार जोन से कुल 16 टीम भाग ली रही है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ओलंपिक पदक विजेता श्री योगेश्वर दत्त जी ने सभी खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल का जीवन में बहुत महत्व है और अपने देश के लिए गोल्ड मेडल जीतना बहुत ही गर्व की बात है। खिलाड़ियों के जीवन में संघर्ष का बहुत महत्व है बिना संघर्ष करें खिलाड़ी बनना आसान नहीं होता हर मुश्किल परिस्थितियों का सामना करके और कभी भी हार ना मानते हुए आगे बढ़ना ही संघर्ष है। एक खिलाड़ी के जीवन में सब कुछ होना, ओलंपिक में मेडल जीतना, देश का प्रतिनिधित्व करना पहेली बार ही होता है उसके बाद विभिन्न प्रतिस्पर्धाओ में पदक जीतना खिलाडियों की आदत बन जाता है, जिसे देश का नाम रोशन होता है। उन्होंने कुश्ती के दौरान किए गए संघर्ष को खिलाड़ियों के सामने उजागर किया और सभी महिला खिलाड़ियों को जीत के लिए खेलने के लिए प्रेरित किया और कहा कि हमेशा जीतने के लिए मैदान में उतरना चाहिए चाहे प्रतिद्वंदी इतना भी ताकतवर क्यों ना हो, हमें हमेशा जीत का जज्बा लेकर ही मैदान में उतरना चाहिए और कभी हारने के लिए नहीं खेलना चाहिए। जीत का जुनून होना बहुत जरूरी है और खिलाड़ियों को जीतने की आदत होनी चाहिए। खिलाड़ियों को कभी भी अभाव का रोना नहीं रोना चाहिए और अभाव में भी अपने खेल पर ध्यान देना चाहिए और उन परिस्थितियों से लड़कर आगे बढ़ना चाहिए । सभी खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करना है, अच्छा अनुभव सीआरएसयू से लेकर जाना है, अपने खेल पर ध्यान देना है और इमानदारी के साथ खेलना है।

उसके बाद विश्वविद्यालय स्टेट ऑफिसर ने मुख्य अतिथि श्री योगेश्वर दत्त जी का और जूनियर एशियन हैंडबॉल चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल विजेता विश्वविद्यालय के चार खिलाड़ी महिला, आयोजकों का ,बाहर से आए अतिथि, टीमों के साथ आए कोच और मैनेजर का विश्व विद्यालय परिवार की तरफ से धन्यवाद ज्ञापन किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश बंसल, डॉ संगीता टीम कोच , डॉ रोहित, समाज सुधारक श्री बीरभान जी, अजमेर कोच, चिराग ढांडा डॉ राजेंदर कडवासरा, आदि मौजूद रहे।