उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किया सीआरएसयू में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

August 1, 2022

आज विद्यार्थियों को पढाई के साथ अनुसंधान के कार्यो पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, जो कि आज के समय की मांग भी है। यह बात उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। कार्यक्रम से पूर्व उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में 4० करोड़ रुपये की लागत से बने शैक्षणिक खंड, 12 करोड़ रुपये की लागत से बने बहुउदेशीय हाल एवं योगशाला का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने साढे 56 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनने वाली अत्याधुनिक लाइब्रेरी व साढे 18 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले विश्राम गृह का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर उनके साथ जींद के विधायक डॉ कृष्णलाल मिढा,जुलाना के विधायक अमरजीत ढांढा, उप कुलपति डॉ. रणपाल सिंह, उपायुक्त डॉ मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनियां उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत में प्राचीन काल से चली आ रही योग विद्या को डिजिटलाइजेशन के माध्यम से पूरे विश्व में फैलाया है। विद्यार्थी योग विद्या को अपने कैरियर के रूप में अपनाकर स्वस्थ रहने के साथ-साथ अपनी आजीविका का साधन भी बना सकते है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने इसे अपनी दिनचर्या में शामिल भी किया है। कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि अगर हमारे अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा है, तो हम स्थानीय स्तर की प्रतिभा को भी पूरे विश्व में ख्याति प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि सरकारी विश्वविद्यालयों में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पांच करोड़ रूपये की राशि उपलब्ध करवाने का प्रावधान है, जिसके तहत विश्विद्यालयों में सांईस एवं टैक्रोलोजी सम्बंधित रिसर्च,इनोवेशन के साथ, उद्यमिता को बढावा देना इसका मुख्य उद्देश्य है, इस बारे उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन को एक प्रपोजल बनाने का सुझाव दिया है। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अक्षय ऊर्जा , ई-व्हीकल,लैदर हबस जैसे तकनीकी विषयों पर शोध करने का कार्य करें, ताकि आने वाले समय में विद्यार्थियों इनका लाभ स्वरोजगार के साथ ले सकें। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में युवाओं को अपने बेहतर भविष्य बनाने के लिए पूरी तरह से फोकस होना पडेगा। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से कहा कि रेसलिंग,जुडो या कराटे में से एक दो ऐसे खेलों का प्रपोजल तैयार करके भेजें जिससे वह स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) के सेंटर को विश्वविद्यालय में लाने का कार्य करेंगे। इस अवसर पर उन्होंने शैक्षणिक ब्लाक द्धितीय में बने नए सभागार का नाम जींद क पूर्व विधायक स्र्व. डॉ. हरीचंद मिढा के नाम पर रखने की बात भी विश्वविद्यालय प्रशासन से कही। चुंकि डॉ. मिढा का जुड़ाव जींद के विकास को लेकर रहा है ताकि हम उनके नाम को अमर बना पाएं। उन्होंने विश्वविद्यालय के विस्तार के लिए 1०० एकड़ भूमि की मांग के विषय पर बोलते हुए कहा कि विश्वविद्यालय 1०० एकड़ भूमि के लिए एक प्रपोजल उन्हे बनाकर दें, जिससे वह ई-भूमि के माध्यम से इस मांग को पूर्ण करवाने का कार्य करेंगे।
कार्यक्रम में दुष्यंत चौटाला ने विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा चलाए गए आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत स्वच्छता प्रेमियों को तिरंगे भेंट कर की। उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक चलाए जाने वाले इस तिरंगा अभियान में जनभागीदारी जरूरी है। जिला के लगभग तीन लाख घरों के साथ-साथ लोग अपने साधनों पर भी तिरंगा लगाने का काम करें। इस अवसर पर विश्वविद्यालय द्वारा गत एक सप्ताह से चलाए गए पौधा रोपण अभियान का समापन पौधा रोपण कर किया।
कार्यक्रम में जींद के विधायक डॉ कृष्णलाल मिढा ने कहा कि जींद में विश्वविद्यालय बनवाने को लेकर मेरे पिताजी स्र्व०हरीचंद मिढा ने भी प्रयास किये थे उनके द्वारा किये गए प्रयासों को पूरा करने में राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। इसके अलावा जींद के विकास को गति मिली है। आज जींद में उपरगामी पुल, सड़कों का निर्माण, पार्को के निर्माण, सफाई व्यवस्था, सरकारी भवन जैसे निर्माण कार्य चल रहे है।
कार्यक्रम में बोलते हुए जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा ने कहा कि जुलाना क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा करोड़ों रूपये की राशि जारी की गई है। जिसमें बरसाती पानी निकासी, सडक़ों का सुधारीकरण जैसे क्षेत्र में विकास कार्य करवााए जा रहे है।
इस मौके पर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. रणपाल सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला के जीवन का संक्षिप्त में विवरण दिया और उनके द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों और जनता के लिए किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उपकुलपति ने विश्वविद्यालय द्वारा की गई उपलब्धियों को से भी मुख्य अतिथि को अवगत करवाया। इस मौके पर जिला जजपा प्रधान कृष्ण राठी, उपमुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार सतीश बेनिवाल संहित विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष व अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।