एक्सटेंशन लेक्चर के माध्यम से इंट्रोडक्शन आफ फोनेटिक्स एंड इट्सइंपॉर्टेंस इन कम्पेटिटिव ऐरा की जानकारी दी गई

September 19, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में एक्सटेंशन लेक्चर के माध्यम से इंट्रोडक्शन आफ फोनेटिक्स एंड इट्स इंपॉर्टेंट इन कम्पेटिटिव ऐरा की जानकारी दी गई

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में अंग्रेजी विभाग के द्वारा इंट्रोडक्शन ऑफ फोनेटिक्स एंड इट्स इम्पॉर्टन्स इन कम्पेटिटिव ऐरा पर एक्स्टेन्शन लेक्चर का आयोजन विश्वविद्यालय सभागार में किया गया। विश्वविद्यालय कुलपति माननीय डॉ० रणपाल सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए इस प्रकार से किये जा रहे भिन्न-भिन्न प्रकार के कार्यक्रम आने वाले समय में बेहतरीन साबित होंगे। विभिन्न भाषाओं में व्यक्ति ध्वनियों को भिन्न रूपों में उच्चारित करते हैं। फोनेटिक्स इस विविधता को समझने में मदद करता है और एक भाषा से दूसरी भाषा में सीमितता को कम करने में सहायक होता है।

मुख्य वक्ता के तौर पर पहुंचे डॉ० सैयद गुफरान हाशमी ने सभागार में उपस्थित सभी छात्रों को बताया कि फोनेटिक्स विज्ञान मानव भाषा और ध्वनि के विज्ञान का हिस्सा हैजिसका उद्देश्य व्यक्ति द्वारा बोली जानेवाली भाषा और अभिव्यक्ति को समझना और विश्लेषित करना है। इसमें ध्वनियों के विभिन्न घटकों का अध्ययन किया जाता हैजैसे कि ध्वनि कैसे उत्पन्न होती हैवर्णध्वनि की लाइन और उनके संबंधध्वनियों के आदान-प्रदान इत्यादि। कंपेटिशन क्षेत्र में सही उच्चारण बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छे उच्चारण से व्यक्ति अपने विचारों को सही तरीके से सांझा कर सकता है और सुनने वालों को समझने में मदद मिलती है।

विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रो० लवलीन मोहन ने कहा कि फोनेटिक्स अध्ययन करने से व्यक्ति के पठन और लेखन में सुधार होता है। सही उच्चारण और ध्वनियों के सही विवरण से पठन और लेखन क्षमता में वृद्धि होती है।  साथ ही सभी छात्रों को विश्वविद्यालय प्रांगण में गंदगी न फैलाने और अपने आस-पास की जगहों को साफ-सुथरा रखने के लिए कूड़ादान के इस्तेमाल की बात कही।

डीन ऐकडेमिक अफेयर्स प्रो० एस के सिन्हा ने कहा कि विदेशी भाषा में बात करने के लिए फोनेटिक्स का ज्ञान अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह व्यक्ति को उच्चारण की सही विधि से सीखने में मदद करता है।

विभागाध्यक्ष डॉ देवेन्द्र सिंह ने अंग्रेजी भाषा के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित सभी छात्रों का उत्साहवर्धन किया और कहा कि फोनेटिक्स का अध्ययन और इसको समझना बहुत महत्वपूर्ण है। मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचे अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में मंच संचालन का कार्य डॉ० ममता ढाण्डा के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर डॉ० आनंद, डॉ० सीमा, डॉ० तन्नू, डॉ० अपूर्वा, डॉ० कपिल, डॉ० संदीप व विभाग के अन्य सदस्य मौजूद रहे।