चौथे दिन विद्यार्थियों को टाइम मैनेजमेंट एवं साक्षात्कार के विषय में जानकारी दी

September 21, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद की प्रशिक्षण एण्ड प्लेसमेंट सेल के अंतर्गत चल रहे लाइफ लैंग्वेज एण्ड एप्टीट्यूड स्किल कार्यक्रम के चौथे दिन आज विद्यार्थियों को टाइम मैनेजमेंट एवं साक्षात्कार के विषय में जानकारी दी

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में चल रही समय प्रबंधन प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों को बताया गया की समय प्रबंधन की योजना कैसे बनानी है एवं उसका क्रियान्वयन कैसे करना है। अच्छे समय प्रबंधन से आप अपने काम को अधिक प्रभावित तरीके से कर सकते हैं एवं उनकी दक्षता भी बढ़ती है। हमें पता होना चाहिए की जिस कार्य को कितना महत्व देना है। यदि हमें किसी एक समय पर एक से ज्यादा कार्य करने की बाध्यता हो तो हमें उन्हें वरीयता के आधार पर कैसे करना है इसके बारे में विस्तृत रूप से समझाया गया ।

विश्वविद्यालय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास के लिए सदैव तत्पर है एवं रहेगा। विद्यार्थियों के विकास के लिए विश्वविद्यालय के प्रशासन के स्तर पर जो भी सहयोग चाहिए होगा वह तुरंत प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य विश्वविद्यालय के अधिकतम विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराना है एवं इसके लिए जिस भी तरह के कार्यक्रम की एवं सहयोग की आवश्यकता रहेगी वहाँ विद्यार्थियों को पूर्ण सहयोग किया जाएगा।

इंटरव्यू प्रिपरेशन स्किल के अंतर्गत विद्यार्थियों को यह बताया गया कि इंटरव्यू पर जाने से पहले हम जिस पद एवं संस्थान के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इंटरव्यू देने वाले को यदि यह जानकारी होगी तो वह अपनी दक्षता के अनुसार उसे पद के लिए अपने आपको योग्य साबित कर सकता है।

आज प्रशिक्षण के दौरान विश्वविद्यालय कुलपति डॉक्टर रणपाल सिंह ने डीएवी संस्थाओं के रीजनल डायरेक्टर डॉक्टर डीडी विद्यार्थी के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया एवं विद्यार्थियों से कार्यक्रम से होने वाले लाभों की जानकारी ली। विद्यार्थियों ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उनके लिए एक अनूठा कार्यक्रम है। इस प्रशिक्षण के द्वारा उनका आत्मविश्वास बहुत ज्यादा बढ़ा है। अब वह किसी भी मंच पर अपनी बात कहने का साहस रखते हैं। उन्होंने बताया की हमें बॉडी लैंग्वेज की प्रशिक्षण के दौरान किस तरह से उठना-बैठना एवं शारीरिक हाव-भाव किस प्रकार होने चाहिए से संबंधित पूरी जानकारी दी गई। हमें अपना लक्ष्य निर्धारित करने, समय-प्रबंधन एवं धन का सही उपयोग करने की जानकारी दी गई।