चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद ने की संबंधित महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति लागू करने की तैयारी|

June 13, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय  ने संबंधित  महाविद्यालयों में इस बार स्नातक स्तर पर नई शिक्षा नीति लागू करने को लेकर सीआरएसयू प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर सीआरएसयू से संबंधित कॉलेजों में नई शिक्षा नीति लागू करने का फैसला लिया गया है। इसे लेकर मंगलवार को सीआरएसयू के कुलपति डॉ. रणपाल सिंह ने महाविद्यालयों के प्राचार्यों और विश्वविद्यालय के अधिकारियों की बैठक ली।

कुलपति डॉ. रणपाल सिंह ने बताया कि 16 जून को हरियाणा उच्च शिक्षा निदेशालय के तत्वावधान में महाविद्यालयों के यूजी प्रोग्राम में एनईपी को दृढ़ता से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एनईपी का उद्देश्य विद्यार्थियों को  अपनी स्ट्रीम से बाहर निकालकर उनका सर्वागीण विकास करना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 रोजगारोन्मुखी नीति है जो युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। एनईपी के तहत सिलेबस लचीला होगा जिसमें मांग के अनुरूप प्रोग्राम को एड ऑन किया जा सकेगा।

बैठक में विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन ने बताया कि  विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्यों द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 को लागू करने से विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर में ओर सुधार होने की संभावना है।

डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो एस.के सिन्हा ने बताया कि नई शिक्षा नीति 2020 के तहत महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए नए पाठ्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को उनकी प्रतिभा खोजने और उनका सर्वांगीण विकास करने हेतु लागू किया जाएगा जिससे विद्यार्थियों को हर प्रकार के रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि महाविद्यालयों के 3  सदस्य शिक्षकों की टीम में प्राचार्य, टाइम टेबल इंचार्ज व संकाय सदस्य शामिल होंगे। इस मौके पर विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता और विश्वविद्यालय संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्य मौजूद रहे।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग 

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद
सीआरएसयू जींद