चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में महिला विद्यार्थियों के लिए भाषा, जीवन एवं अन्य सॉफ्ट स्किल ट्रेंनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ किया गया|

June 15, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में महिला विद्यार्थियों के लिए भाषा, जीवन एवं अन्य सॉफ्ट स्किल ट्रेंनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ किया गया| उद्घाटन समारोह में विश्वविद्यालय कुलपति डॉ रणपाल सिंह, कुलसचिव प्रोफ लवलीन मोहन, महिंद्रा प्राइड क्लासरूम से श्री विनीत मेहता, श्री राजेंद्र सिंह, कु हरिता एवं श्रीमती पूजा धीमान उपस्थित रहे।

इसके पश्चात डायरेक्टर ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट डॉ अनुपम भाटिया ने बताया कि महिंद्रा प्राइड क्लासरूम द्वारा ट्रेनर भेजे गए हैं, जो प्रथम चरण में 14 जून 2023 से 20 जून 2023 तक विभिन्न विषयों की लगभग 200 छात्राओं हेतु सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। दूसरे चरण में 20 जून से 26 जून तक शेष विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रो लवलीन मोहन ने ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल के इस प्रयास की सराहना की एवं कहा कि चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में यह एक नई शुरुआत है| एक महिला का उत्थान दो परिवारों का उत्थान करता है| महिला विद्यार्थियों को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग देने के प्रयासों के लिए उन्होंने महिंद्रा एंड महिंद्रा की नांदी फाउंडेशन का धन्यवाद किया सॉफ्ट स्किल केवल नौकरी पाने का साधन नहीं है बल्कि जीवन जीने की एक कला है| अतः सभी विद्यार्थियों को इस प्रकार की ट्रेनिंग में भाग लेना चाहिए। इस प्रकार की ट्रेनिंग से रोजगार प्राप्त करने के अवसर बढ़ते हैं और साथ-साथ आत्मविश्वास भी बढ़ता है जिसे व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है।

विश्वविद्यालय कुलपति डॉ  रणपाल सिंह ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए सभी विद्यार्थियों को इस प्रकार की कलाओं में सक्षम होना पड़ेगा। जींद का विद्यार्थी अनुशासित एवं मेहनती है, परंतु सॉफ्ट स्किल की कमी के कारण वह बड़े शहरों के बच्चों से पिछड़ जाता है।विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु शिक्षा, खेल आदि के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट पर निरंतर कार्य किया जाएगा। ताकि जींद विश्वविद्यालय के विद्यार्थी किसी भी मोड़ पर मात ना खाएं। इस अवसर पर ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट कोऑर्डिनेटर डॉ सितेंद्र मलिक ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। मंच का संचालन को-कोऑर्डिनेटर कुमारी पल्लवी द्वारा किया गया।

पहले दिन ट्रेनिंग प्रोग्राम में आए महिंद्रा प्राइड क्लासरूम द्वारा लाइफ स्किल कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को "आई एम यूनिक " विषय पर ट्रेनिंग दी गई। इस ट्रेनिंग के दौरान विद्यार्थियों को बताया गया कि हर व्यक्ति अपने आप में विशिष्ट है , केवल उन्हें अपने अंदर छिपे हुए गुणों को उजागर करने की आवश्यकता है। सॉफ्ट स्किल कार्यक्रम के तहत बच्चों को बॉडी लैंग्वेज के बारे में जानकारी दी गई| विभिन्न परिस्थितियों में उठना, बैठना, हंसना, मुस्कुराना, हाथ- पैर या गर्दन हिलाना आदि कैसा प्रभाव डालता है, इसकी जानकारी दी गई। कम्युनिकेशन स्किल कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा में बोलने का अभ्यास कराया गया। आज वैश्विक स्तर पर अच्छी नौकरियों के लिए अंग्रेजी भाषा में इंटरव्यू एवं बातचीत करनी होती है , इसे बोलने की हिचक हटाने हेतु प्रयोगशाला आयोजित की गई।