छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए रोजगार प्राप्त करने और व्यक्तिगत विकास के लिए कार्यशाला के माध्यम से दी जा रही अहम जानकारियां

September 20, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए रोजगार प्राप्त करने और व्यक्तिगत विकास के लिए कार्यशाला के माध्यम से दी जा रही अहम जानकारियां

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में छात्र-छात्राओं के व्यक्तिगत विकास और सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट को महत्वपूर्ण माना जाता है। जिसके चलते चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद की ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल द्वारा छात्राओं को पिछले तीन दिनों से महिंद्रा कंपनी के नांदी फाउंडेशन के अंतर्गत महिंद्रा प्राइड क्लासरूम के माध्यम से पर्सनालिटी डेवलपमेंट एवं सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट की जानकारियां दी जा रही हैं।

विश्वविद्यालय में यह कार्यशाला 30 सितम्बर, 2023 तक चलेगी। इस प्रशिक्षण के लिए तीन प्रशिक्षक विनीत मेहता, दीपाली एवं रजनी, नांदी फाउंडेशन द्वारा नियुक्त किए गए हैं, जोकि इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्राओं को लेखन, संवाद व बोलचाल कौशल, टीम वर्किंग, नेटवर्किंग, साक्षात्कार संबंधी तकनीक एवं आत्म-प्रबंधन आदि की जानकारियाँ दे रहे हैं। यह कार्यक्रम छात्राओं को उनके भविष्य में अच्छे रोजगार प्राप्त करने में सहायक सिद्ध होगा और यह कार्यक्रम उनके व्यक्तित्व विकास के लिए भी काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

इसके पहले चरण में 18 सितंबर से 23 सितम्बर तक स्नातकोत्तर प्रबंधन विभाग, स्नातकोत्तर वाणिज्य विभाग, स्नातकोत्तर अर्थशास्त्र विभाग, स्नातकोत्तर जनसंचार विभाग, स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग व स्नातकोत्तर डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग की 300 छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण का दूसरा चरण  25 सितंबर 2023 से 30 सितम्बर 2023 तक चलेगा। इसमें विज्ञान एवं कला विषयों के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को जनवरी माह में होने वाले रोजगार मेले में भाग लेने का मौका मिलेगा। प्रशिक्षण प्लान प्लेसमेंट सेल द्वारा जनवरी माह में दो रोजगार मेले और प्रस्तावित हैं। साक्षात्कार में सफल होने के लिए शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ सॉफ्ट स्किल की जानकारी होना बहुत आवश्यक है। इसलिए विद्यार्थियों को रोजगार दिलवाने के संकल्प को पूरा करवाने के लिए इस प्रशिक्षण का आयोजन करवाया जा रहा है। जो विद्यार्थी प्रशिक्षण में भाग लेते हैं, उनकी नौकरी लगने की संभावनाएं बहुत अधिक बढ जाती हैं। चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को रोजगार दिलवाने के लिए संकल्पबद्ध है, इसलिए विश्वविद्यालय समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रम करवाता रहता है तथा सभी विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए ऐसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता रहता हैं। भविष्य में विश्वविद्यालय द्वारा ऐसे सेमिनार, कार्यशाला, और नेटवर्किंग इवेंट्स आयोजित किए जाते रहेंगे, जो छात्रों के व्यक्तित्व विकास और व्यावसायिक संबंधों को बढ़ाने में मदद करेंगे।