दो दिवसीय विज्ञान समरस (साइंस कॉन्क्लेव) समारोह का समापन

February 9, 2024
रसायन विज्ञान विभाग चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद और हरियाणा राज्य विज्ञान नवाचार एवं प्रौद्योगिकी परिषद (एचएससीएसआईटी) के संयुक्त तत्वधान में आयोजित दो दिवसीय विज्ञान समरस (साइंस कॉन्क्लेव) समारोह का समापन हुआ। प्रातःकालीन सत्र में विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने कीनोट स्पीकर के रूप में आए हुए प्रख्यात विद्वान डॉ० ऋषि गोयल का स्वागत किया और विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रायोगिक पक्ष को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन ने आशा व्यक्त की कि विज्ञान समरस के द्वारा विद्यार्थियों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने में सहायता मिलेगी।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि प्रोफेसर आर० के० शर्मा पूर्व अधिष्ठाता कॉलेजेस जन्तुविज्ञान विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को वैज्ञानिक सोच और टेंपरामेंट को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने  विद्यार्थियों को विज्ञान द्वारा कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, चिकित्सा, सुरक्षा, अंतरिक्ष आदि सभी क्षेत्रों में निडर होकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।
विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर जितेंद्र शर्मा अधिष्ठाता जीवन विज्ञान तथा विभागाध्यक्ष बायोटेक्नोलॉजी विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र ने अपने उद्बोधन में कहा कि विज्ञान द्वारा पर्यावरण, खाद्य सुरक्षा आदि जरूरत को पूरा किया जा सकता है। उन्होंने वैज्ञानिक तकनीकों द्वारा पराली से बायोमास और बायोमास से बायोफ्यूल बनाकर पर्यावरण को संवर्धित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।
कीनोट स्पीकर के रूप में आए हुए प्रख्यात विद्वान डॉ० ऋषि गोयल ने सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपनी आर्ष वैदिक परंपरा पर गर्व करना चाहिए, जिन्होंने वेदों से विज्ञान की प्रमुख शाखों का विस्तार किया। इसके अंतर्गत उन्होंने महर्षि अगस्त्य, सुश्रुत, चरक, वांगभट्ट, आर्यभट्ट, भास्कराचार्य, नागार्जुन, भरत मुनि, बौद्धायन, महर्षि पतंजलि आदि अनेक भारतीय महापुरुषों द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में जो योगदान किया गया है उसको बताया। उन्होंने कहा कि भारत अपने ज्ञान के आधार पर ही जगतगुरु था। वेद हमारे ज्ञान का आधार है इन्हीं से विज्ञान की प्रमुख शाखाओं का प्रादुर्भाव हुआ है। जिन विद्वानों के अथक योगदान से भारतवर्ष जगतगुरु के रूप में सुशोभित था हमें उन पर गर्व करना चाहिए और उनकी शिक्षाओं से आधुनिक समय में भारत को विकसित बनाने में योगदान करना चाहिए। वेदों के माध्यम से विज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर विचार करने से ही भारतीय समाज ने आधुनिक विज्ञान और तकनीक में उन्नति की दिशा में अग्रणी भूमिका निभाई है। इस अवसर पर सुश्री वसुधा द्वारा समारोह की संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।
साइंस कांक्लेव में आज दूसरे दिन भी विभिन्न गतिविधियों के अंतर्गत विज्ञान प्रदर्शनियों और उनकी क्रियाविधियों का प्रदर्शन किया गया साथ ही कुरुक्षेत्र पैनोरमा साइंस विज्ञान केंद्र से आई हुई भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी, उद्योग स्टॉल प्रदर्शन, यू०टी०डी०/कॉलेज स्टॉल प्रदर्शन, स्टार्ट-अप आइडिया कंपटीशन, पोस्टर प्रेजेंटेशन/ओरल प्रेजेंटेशन तथा विज्ञान निबंध लेखन प्रतियोगिता और वैज्ञानिकों के साथ अंतर्क्रिया और करियर गाइडेंस के सत्रों का आयोजन किया गया। मंच संचालन डॉ० अलका सहायक प्राध्यापिका मनोविज्ञान विभाग द्वारा किया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम के निदेशक डॉ. विशाल वर्मा, कार्यक्रम के सह-निदेशक डॉ० दीपक वाधवा, डॉ० जितेंद्र कुमार, डॉ० राम भगत, डॉ० सुभाद्दीप दास, डॉ० खुशबू व उनकी टीम, जनसंपर्क एवं सूचना अधिकारी डॉ० जयपाल सिंह राजपूत तथा विभिन्न स्कूलों, महाविद्यालय और यूटीडी के प्रतिभागी और उनके टीम इंचार्ज उपस्थित रहे।
साइंस कॉन्क्लेव में जिन प्रतियोगिताओं को आयोजित किया गया उनके परिणाम इस प्रकार रहे-
विज्ञान निबंध प्रतियोगिता स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर में प्रथम स्थान श्रेया (चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय) द्वितीय स्थान विधि (जीएस सफीदों) तीसरा स्थान सलोनी गोयल (के एम कॉलेज नरवाना) को प्राप्त हुआ।
यू०टी०डी० स्टॉल प्रदर्शनी में प्रथम स्थान रसायन विज्ञान, द्वितीय स्थान जंतु विज्ञान और तृतीय स्थान गणित विभाग चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय को प्राप्त हुआ।
विज्ञान निबंध प्रतियोगिता स्कूल लेवल में प्रथम स्थान मनप्रीत (वेदांत स्कूल), द्वितीय स्थान अंशु (टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल) और तृतीय स्थान वंशिका (टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल) को प्राप्त हुआ।
मौखिक प्रस्तुतीकरण स्नातक/स्नातकोत्तर स्तर पर प्रथम स्थान शोधार्थी ज्योति (चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी) को एक्सप्लोरिंग द थैरेपीयूटिक लैंडस्केप: सिंथेसिस एंड कैरक्टराइजेशन के लिए तथा द्वितीय स्थान ज्योति (रसायन विज्ञान विभाग चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय) को सिलेक्ट फ्लोर एज ए वर्सेटाइल कैटालिस्ट के लिए मिला।
स्टार्टअप आइडिया स्नातक/स्नातकोत्तर स्तर पर प्रथम पुरस्कार ऑर्गेनिक स्किन एंड हेयर प्रोडक्ट्स के लिए एस डी महिला महाविद्यालय नरवाना के छात्रों शालू काजल नैंसी और काजल को प्राप्त हुआ तथा द्वितीय स्थान स्मार्ट व्हीलचेयर के लिए एस डी महिला महाविद्यालय नरवाना की छात्रा साक्षी रिंकी और पूजा को प्राप्त हुआ।
स्टार्टअप आइडिया स्कूल लेवल के लिए प्रथम पुरस्कार तनु और रोहित नवोदय विद्यालय तथा द्वितीय स्थान आदित्य और दीपांशु शिक्षा भारती विद्यालय को प्राप्त हुआ।
विज्ञान प्रदर्शनी स्कूल लेवल में प्रथम पुरस्कार हिमांशु सोमबीर और अनुष्का डी ए वी पुलिस पब्लिक स्कूल जींद, द्वितीय स्थान अभिषेक सांगवान पारस और प्रज्ञांर्थ गोपाल विद्या मंदिर जींद तथा तृतीय स्थान तुषन दीपक और मोहित टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल नारनौंद को प्राप्त हुआ।
पोस्टर प्रस्तुति स्नातक/परास्नातक स्तर पर प्रथम स्थान डॉ० इंदु बाला सहायक प्राध्यापिका डी एन कॉलेज हिसार द्वितीय स्थान सुदीप रसायन विज्ञान विभाग चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी तथा तृतीय स्थान ज्योति रसायन विज्ञान विभाग चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी को मिला।
विज्ञान प्रदर्शनी स्नातक/ स्नातकोत्तर स्तर पर प्रथम स्थान के एम गवर्नमेंट कॉलेज नरवाना को द्वितीय स्थान एसडीएमएमवी नरवाना को तथा तृतीय स्थान पी आई जी कॉलेज जींद को मिला।
समूह चर्चा स्नातक/स्नातकोत्तर स्तर के लिए चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के विद्यार्थी ईशा साहिल प्रीति और मनीषा को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ तथा द्वितीय स्थान गवर्नमेंट कॉलेज जींद के विद्यार्थियों अमन जतिन और पुनीत को प्राप्त हुआ।
समूह चर्चा स्कूल स्तर के लिए प्रथम स्थान डी ए वी पुलिस लाइन जींद की छात्रा रिचा मुस्कान अक्षि और आदित्य को मिला तथा द्वितीय स्थान फाल्कन जींद के विद्यार्थियों खुशी मलिक नैतिक सुभाष और वरुण को तथा तृतीय स्थान टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल नारनौंद के विद्यार्थियों तान्या पूजा प्रतिभा और तनु को मिला।
विज्ञान प्रश्नोत्तरी स्नातक/स्नातकोत्तर स्तर के लिए प्रथम स्थान के एम गवर्नमेंट कॉलेज नरवाना के विद्यार्थियों साक्षी अंकित और राहुल को तथा द्वितीय स्थान गवर्नमेंट कॉलेज जींद के विद्यार्थियों राहुल ईशु और रिंकू और तीसरा स्थान पी आई जी कॉलेज जींद के विद्यार्थियों कमलेश प्रियांशी और रितु को प्राप्त हुआ।
विज्ञान प्रश्नोत्तरी स्कूल स्तर के लिए प्रथम स्थान पीएमश्री जेएनवी स्कूल जींद के छात्रों रोहित सावन और अर्पणा को द्वितीय स्थान जीएसएसएस सिंघवाल जींद के विद्यार्थियों रितु स्नेहा और लक्ष्य तथा तृतीय स्थान टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों प्रियंका रक्षित और प्रियांशी को प्राप्त हुआ।
विज्ञान डॉक्यूमेंट्री के लिए प्रथम पुरस्कार उपासना रोहित चिराग सचिन जेएनवी खुंगाकोठी जींद को तथा द्वितीय स्थान समेर और विवेक चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद को प्राप्त हुआ।
स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रविता कौर एसडीएमएस नरवाना की विद्यार्थी को द्वितीय स्थान दीप्ति पी आई जी गवर्नमेंट कॉलेज जींद तृतीय स्थान योगेश गवर्नमेंट कॉलेज जींद को प्राप्त हुआ।