“ध्वनि प्रदूषण का मानव जीवन पर प्रभाव” विषय पर एक कार्यक्रम का सफल आयोजन

April 25, 2024

दिनांक 24 अप्रैल, 2024, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग एवं सक्षम हरियाणा प्रांत के संयुक्त तत्वावधान में “ध्वनि प्रदूषण का मानव जीवन पर प्रभाव” विषय पर एक कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व वक्ता के रूप में डॉ० चंद्रभूषण पाठक, सक्षम राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य ने अपने वक्तव्य में ध्वनि प्रदूषण के कारण उत्पन्न अनेक समस्याओं एवं उनके प्रतिकूल परिणामों से विद्यार्थियों को अवगत कराया साथ ही समस्याओं के समाधान हेतु उचित एवं उपयोगी उपायों को उनके समक्ष रखा।

विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने अपना संदेश भिजवाया और कहा कि इस कार्यक्रम से विद्यार्थियों को
ध्वनि प्रदूषण के संबंध में जागरूकता और सही दिशा में कदम उठाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने विभाग के सभी सदस्यों को इस कार्यक्रम के सफल आयोजन की शुभकामनाएँ दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सहायक प्रोफेसर डॉ. देवेंद्र सिंह यादव ने की। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों में ध्वनि प्रदूषण से उत्पन्न समस्याओं एवं समाधान के विषय में विस्तृत एवं व्यापक जानकारी उपलब्ध कराना है।

कार्यक्रम में भूगोल विभाग के सहायक प्राध्यापक श्री मंजीत भारत तथा श्रीमती पूनम जी, सक्षम जिला अध्यक्ष संजय जी तथा जिला सचिव श्रीमान नवीन जी उपस्थित रहे।