पाँच विद्यार्थियों का चयन प्रतिष्ठित कंपनी HCL हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड में

April 19, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के ट्रेनिंग व प्लेसमेंट विभाग द्वारा विश्वविद्यालय के अंदर प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया जिसमें विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले डिग्री कॉलेजेस के विद्यार्थियों को आमंत्रित किया गया और उनके लिए भारत की प्रतिष्ठित कंपनी एचसीएल (हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड) के ऑनलाइन इंटरव्यू रखे गये।

ट्रेनिंग व प्लेसमेंट सेल के डायरेक्टर डॉ अनुपम भाटिया ने सभी कॉलेज से आए विद्यार्थियों और उनके प्राध्यापकों का विश्वविद्यालय पहुंचने पर हार्दिक अभिनंदन व स्वागत किया। इस आयोजन में मुख्य केंद्र विश्वविद्यालय कुलपति डॉ रणपाल सिंह व डीन एकेडमी अफेयर प्रोफेसर एस.के सिन्हा और डीएसडब्ल्यू डॉक्टर जसवीर सुरा ने इस आयोजन में पहुंचकर सभी विद्यार्थियों को अपना अपना आशीर्वाद दिया और अपने विचार साझा किए। डॉक्टर अनुपम भाटिया द्वारा विश्वविद्यालय की तरफ से सभागार में पहुंचने के लिए हार्दिक अभिनंदन व स्वागत किया गया।

इस मौके पर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ रणपाल सिंह ने सभी बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय की तरफ से डिग्री कॉलेज के विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने के लिए चलाए गए विश्वविद्यालय की एक अहम मुहिम है जिसमें कॉलेज के विद्यार्थी रोजगार पाने के लिए अपने आप में किस तरह के बदलाव ला सकते हैं और किस प्रकार हर क्षेत्र में अपने आप को रोजगार प्राप्त करने के योग्य बना सकते हैं। उन्होंने ट्रेनिंग और प्लेसमेंट के डायरेक्टर डॉ अनुपम भाटिया को इस तरीके की मुहिम चलाने और विश्वविद्यालय के अंदर प्लेसमेंट संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद दीया। उन्होंने कहा कि हमें सरकारी नौकरी के पीछे ना जाकर निजी क्षेत्र में भी अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहिए क्योंकि सरकार द्वारा हर हर विभाग को प्राइवेट सेक्टर में बदला जा रहा है जिसे गवर्नमेंट सेक्टर में रोजगार बहुत ही कम होते जा रहे हैं। यह सभी विद्यार्थियों के लिए अच्छी बात है कि विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को निजी क्षेत्र में भी रोजगार दिलाने के लिए उन्हें वहां के तौर तरीके और अपने आप को बेहतर बनाने के लिए किस तरह प्रयास कर सकते हैं| इस प्रकार की मुहिम ट्रेनिंग और प्लेसमेंट विभाग द्वारा चलाई गई है।

डिन एकेडमिक अफेयर प्रोफेसर एसके सिन्हा ने बताया कि आजकल निजी क्षेत्र में भी रोजगार के बहुत सारे अवसर दिए जा रहे हैं परंतु हमें वहां बैठकर निजी कंपनियों से उनके कार्यों के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए और वहां पर कुछ समय बिताना चाहिए ताकि हमारे अंदर आत्मविश्वास निर्णय लेने की क्षमता साक्षात्कार को फेस करने की क्षमता में वृद्धि हो सके और बाद में वह अपना खुद का बिज़नस इन निजी कंपनियों से सीख कर स्थापित कर सकें। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के आर्थिक सामाजिक व मानसिक विकास के लिए विश्वविद्यालय में भी सर्टिफिकेट कोर्स आयोजित किए जा रहे हैं जिनमें एडमिशन लेकर वह खुद के अंदर बदलाव ला सकते हैं और अपनी कम्युनिकेशन स्किल लैंग्वेज और सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ावा दे सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को सामने बहुत सारे उदाहरणों से समझाया और बताया किस प्रकार निजी क्षेत्र में आगे बढ़ा जा सकता है और स्वयं का बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

डीएसडब्ल्यू डॉ जसवीर सुरा ने कहा कि आज के समय में सरकार द्वारा सभी सरकारी संस्थाओं को निजी किया जा रहा है और आने वाले 10 साल में हर सरकारी संस्था निजी संस्था में बदल जाएगी और सरकार की तरफ से रोजगार के अवसर नाम आते होंगे इसलिए विद्यार्थियों को खुद को निजी रोजगार प्राप्त करने के योग्य बनाना होगा और अपने अंदर किसी भी निजी संस्था में काम करने का विश्वास पैदा करना होगा। आज के समय में निजी कंपनियां भी रोजगार के काफी अच्छे अवसर प्रदान कर रही है और अच्छे मानदेय पर रोजगार प्राप्त कर रही है। निजी कंपनियों से एक्सपीरियंस लेकर एसएससी प्राप्त करके अपना खुद का बिजनेस भी स्थापित कर सकते हैं और एंटरप्रेन्योरशिप के अवसर प्रदान कर सकते हैं।

ट्रेनिंग व प्लेसमेंट के डायरेक्टर डॉक्टर अनुपम भाटिया ने विश्वविद्यालय कुलपति को विश्वास दिलाया कि विश्वविद्यालय के अंदर बहुत ही जल्द सभी विद्यार्थियों को साक्षात्कार व हर प्रकार की पोस्ट के लिए 3 व 4 दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि आज भी विभिन्न महाविद्यालयों से आए विद्यार्थियों के लिए इंटरव्यू रखे गए इनमें 72 विद्यार्थियों ने इंटरव्यू में भाग लिया जिसमें एसडी कॉलेज नरवाना के 19 विद्यार्थी, केएम कॉलेज नरवाना के 3 विद्यार्थी, गवर्नमेंट कॉलेज सफीदों के 6 विद्यार्थी, गवर्नमेंट कॉलेज अलेवा के 11 विद्यार्थी और गवर्नमेंट कॉलेज जींद के 32 विद्यार्थियों ने इंटरव्यू में भाग लिया। इस मौके पर एसडी महिला कॉलेज नरवाना से मिस निशा, केएम कॉलेज नरवाना से श्री मोहित, गवर्नमेंट कॉलेज सफीदों श्री राजीव, गवर्नमेंट कॉलेज अलेवा मिस सीमा, जुलना कॉलेज से सविता, गवर्नमेंट कॉलेज जींद से श्रीमती पुष्पा ढांडा बत्तोर ट्रेनिंग व प्लेसमेंट ऑफिसर भाग लिया|

इंटरव्यू के पहले राउंड में विद्यार्थियों की कम्युनिकेशन स्किल को चेक किया गया, जिससे 12 विद्यार्थियों ने उत्तीर्ण किया| जिसमे एसडी महिला महाविद्यालय नरवाना के 4, गवर्नमेंट कॉलेज नरवाना के एक, गवर्नमेंट कॉलेज सफीदों के एक, गवर्नमेंट कॉलेज जुलाना के एक, गवर्नमेंट कॉलेज अलेवा के दो एवं गवर्नमेंट कॉलेज जींद के 3 विद्यार्थी रहे।

दुसरे राउंड में उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों के लिए भारत की प्रतिष्ठित कंपनी एचसीएल हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड के ऑनलाइन इंटरव्यू रखे गये|

जिसमें केएम कॉलेज नरवाना से आरजू, गवर्नमेंट कॉलेज सफीदों से प्रशांत शर्मा, गवर्नमेंट कॉलेज अलेवा से काजल और गवर्नमेंट कॉलेज जींद से सुमित व अनुराग ने इंटरव्यू उत्तीर्ण किये।

इस प्रकार विश्वविद्यालय से पाँच विद्यार्थियों का चयन प्रतिष्ठित कंपनी HCL हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड में 2.25 lacs पर हुआ । यह सैलरी एक साल के ट्रेनिंग पीरियड के दौरान दी जाएगी ।

इस मौक़े पर डॉ अनुपम भाटिया डायरेक्टर ट्रेनिंग प्लेसमेंट सेल चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को बधाई दी एवं शुभकामनाएं दी व उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की ।