पांच दिवसीय कैंप कम कार्यशाला के प्रथम दिन किया छात्र-छात्रों ने रक्तदान

November 21, 2023

विश्वविद्यालय में पांच दिवसीय कैंप कम कार्यशाला का आयोजन विश्वविद्यालय में कार्यशाला के प्रथम दिन किया छात्र-छात्रों ने रक्तदान

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद के यूथ रेड क्रॉस सेल के द्वारा, महर्षि पतंजलि योगशाला के प्रांगण में आज दिनांक 20 नवम्बर से 24 नवंबर, 2023 तक पांच दिवसीय कैंप कम कार्यशाला का आयोजन, यूथ रेड क्रॉस सेल के संयोजक, डॉ॰ कुलदीप नारा की अध्यक्षता में किया गया। संपूर्ण कार्यक्रम व प्रोग्राम की रूपरेखा डॉ॰ रोहित राठी जी ने सह संयोजक के रूप में की।

आज कार्यशाला के प्रथम दिन रक्तदान महादान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में लगभग सौ के करीब छात्र-छात्राओं ने रक्तदान किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद के मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ॰ रणपाल सिंह ने विशिष्ट अतिथि के रूप में, रजिस्ट्रार प्रो॰ लवलीन मोहन ने, कार्यक्रम संयोजक व सहसंयोजक डॉ॰ कुलदीप नारा, डॉ॰ रोहित राठी एवं डॉ॰ मंजु सुहाग के द्वारा मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलन के द्वारा किया गया।

कुलपति, डॉ॰ रणपाल सिंह ने दिल्ली से आई विशेष टीम एवं इससे जुड़ें सभी लोगों का धन्यवाद किया गया तथा कहा कि रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं।

इस कैंप में रेड क्रॉस सोसाइटी जींद के प्रेसिडेंट उपायुक्त महोदय व सचिव श्री रवि हुड्डा जी ने भी रक्तदान प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हममें से कोई भी हो सकता है। आज हम सभी शिक्षित व सभ्य समाज के नागरिक है, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवनदान दें।

कैंप के अंतर्गत रक्तदाताओं द्वारा प्रदत रक्त संग्रहण का कार्य यूथ रेड क्रॉस सोसाइटी दिल्ली की विशेष टीम के द्वारा किया। इस मौके पर श्रीमती सरोज, डॉ॰ प्रवीण, डॉ॰ जितेंद्र व अन्य साथी मौजूद रहे।