पॉलिथीन मुक्त स्वच्छ भारत अभियान

February 22, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में चल रहे सप्त दिवसीय अहर्निश शिविर के छठे दिवस का शुभारंभ  ईश्वर को याद करते हुए प्रभात फेरी से हुआ, जिसमें शिविर के सभी स्वयंसेवकों  ने एक सुर में ईश्वर की वंदना करते हुए विश्वविद्यालय परिसर में प्रभात फेरी की। उस उपरांत विश्वविद्यालय के डॉक्टर जयपाल प्राध्यापक द्वारा योगाभ्यास करवाया गया। कार्यक्रम में  योगाचार्य डॉ० जयपाल राजपूत जी ने सर्वप्रथम छात्रों को दैनिक योगाभ्यास कराया एवं कफ, पाचन जैसे अनेक रोगों को ठीक करने वाले योगासनों के साथ साथ विश्व प्रसिद्ध सूर्य नमस्कार का अभ्यास भी कराया एवं जीवन को स्वस्थ बनाने का संदेश दिया।
दिन में स्वयंसेवकों द्वारा विश्वविद्यालय परिसर एवं विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गांव बिशनपुरा में पॉलिथीन मुक्त स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया।
इस दौरान स्वयंसेवकों ने विश्वविद्यालय परिसर एवं गांव बिशनपुरा में पॉलिथीन एवं उस जैसी वस्तुएं को इकट्ठा कर लोगों को संदेश दिया की हमें भी समय-समय पर ऐसे अभियान चलाते रहना चाहिए। इसी अभियान के दौरान विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित की गई शहीद  कैप्टन पवन कुमार की प्रतिमा के चारों तरफ स्वयंसेवकों ने सफाई अभियान चलाया एवं शहीद कैप्टन पवन कुमार की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी।

दोपहर बाद स्वयंसेवकों के लिए एक स्वच्छ भारत और सबसे पहले भारत विषयों पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें छात्रों ने भारत को स्वच्छ बनाने हेतु अपने विचार व्यक्त किए एवं किस  तरह भारत को स्वच्छ कर के विकास पथ पर आगे ले जा सकते हैं के बारे में महत्वपूर्ण एवं सुन्दर लेख लिखे । प्रतियोगिता में विजयी छात्रों को प्रमाण पत्र जारी किया।

शाम के समय  स्वयंसेवकों के लिए आपदा एवं उसके प्रबंधन से संबंधित यूनिवर्सिटी के सभागार में एक वीडियो का अवलोकन करवाया गया ताकि विद्यार्थी आपदा के समय किस प्रकार हमें सतर्क रहते हुए खुद को बचाते हुए दूसरों की सहायता कर सकते हैं, के बारे में दिखाया गया।

इसके बाद व्याख्यानमाला कार्यक्रम में  मुख्य वक्ता के रूप में डॉ सुरेंद्र जी ने सर्वप्रथम शिक्षा क्या है एवं सिखाया कि शिक्षा जीवन निर्माण हेतु कैसे महत्वपूर्ण हैं । उन्होंने भारतीय संविधान क्या है और डॉ भीमराव अंबेडकर जी के जीवन के बारे मे विस्तार पूर्वक बताया।

कार्यक्रम में विशिष्ट वक्ता के रूप में उपस्थित डॉ० अमन ने अर्थशास्त्र के महत्वपूर्ण विषय पर प्रकाश डाला। उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद क्या है एवं किस प्रकार श्रीलंका एवं पाकिस्तान जैसे देश धन के उचित प्रबंधन न कर पाने के कारण आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं । उन्होंने आरबीआई द्वारा धन प्रबंधन एवं आरबीआई के अनेक पक्षों पर भी गहनता से प्रकाश डाला।
शाम के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन स्वच्छ भारत पर किया गया एवं इसके दौरान डॉ जितेंद्र कुमार कार्यक्रम समन्वयक द्वारा द्वारा गोपाल विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल जींद के प्राचार्य एवं प्रबंधन समिति को उनके विश्वविद्यालय NSS शिविर के सुचारू रूप से चलाने के लिए सहयोग के लिए आभार व्यक्त करते हुए सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम में श्रीमती रविंद्र, आरती, कांता, सुमन, ज्योती, प्रतिभा, डॉ चांदराम, अमन,नवीन उपस्थित रहे।