प्रबंधन विभाग में एकडेमिक ऑडिट

May 13, 2022

जींद: चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय,जींद के प्रबंधन विभाग में एकडेमिक ऑडिट करवाया गया जिसमें प्रोफेसर राजन यादव दिल्ली स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और प्रोफेसर गुरचरण सिंह स्कूल ऑफ मैनेजमेंट पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला से रहे। प्रबंधन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एस के सिन्हा ने स्वागत किया और एकेडमिक ऑडिट के लिए आए विशेषज्ञ को प्रबंधन विभाग ने अपना विवरण दिया। विश्वविद्यालय के प्रबंधन विभाग में आए ऑडिट टीम ने क्लास और लोकेशन को विजिट किया व हर तथ्य को बारीकी से चेक किया और साथ ही छात्रों से भी जानकारी लेने के काम किया।

प्रोफेसर राजन यादव दिल्ली स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, दिल्ली ने बताया कि प्रबंधन विभाग के पास अच्छे बिजनेस स्कूलों के अनुरूप अच्छा और पर्याप्त बुनियादी ढांचा है। पुस्तकालय में प्रबंधन के विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्र, किताब तथा साथ ही ई-संसाधनों की अच्छी संख्या है। विभाग के पास सामान्य कंप्यूटर और मल्टीमीडिया तक पहुँच है जिसमें नवीनतम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन है। शिक्षक और शिक्षण कार्य बहुत अच्छा है, शिक्षण कार्य से छात्र काफी खुश और संतुष्ट है।

प्रोफेसर गुरचरण सिंह स्कूल ऑफ मैनेजमेंट पटियाला, पंजाब ने बताया कि प्रबंधन विभाग को आस पास की कंपनीयो में छात्रों को विजिट कराये तो और ज्यादा रोजगार और उद्ममिता की संभावना बढ़ेगी। कंपनीयो में समय समय पर विजिट करने की जरूरत है ताकि कि प्रबंधन कार्यो से छात्र परचित होते रहे। विभाग को हरियाणा सरकार के दिशानिर्देशों के तहत छात्र विनिमय अनुसंधान और सहयोगी परियोजनाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ गठजोड़ की संभावनाओं का पता लगाने की आवश्यकता है।

वही प्रोफेसर एस के सिन्हा ने बताया कि उद्योग और नई शिक्षा नीति की आवश्यकता के अनुसार पाठ्यक्रम को तैयार किया जा रहा है, छात्रों को प्लेसमेंट और उद्योग के प्रदर्शन में सुधार के लिए उपयुक्त रणनीति ढांचे को विकसित किया जा रहा है। इस अवसर पर विभाग के छात्र व शिक्षक मौजूद रहे।