प्लास्टिक मुक्त, नशा मुक्ति और पर्यावरण जागरूकता पर पोस्टर मेंकिग प्रतियोगिता

September 6, 2023

प्रियदर्शनी राजकीय महिला महाविधालय, जींद की निनिका  ने प्लास्टिक मुक्त, नशा मुक्ति और पर्यावरण जागरूकता पर पोस्टर मेंकिग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मारी बाजी ...

5 सितम्बर, 2023 को चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा नशा मुक्ति अभियान, पर्यावरण सुरक्षा, प्लास्टिक मुक्त हरियाणा आदि विषयों पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय डॉ० रणपाल सिंह के मार्गदर्शन में हुआ। । राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों यूनिट्स के स्वयंसेवकों और विश्वविद्यालय के अन्य विद्यार्थियों ने पोस्टर मेंकिग प्रतियोगिता के माध्यम से सभी को नशा मुक्ति के प्रति जागरूक किया और देश और समाज में फैली कुरीतियों को किस प्रकार समाज से दूर कर सकते हैं और देश को किस प्रकार नशा मुक्त कर सकते हैं यह संदेश विद्यार्थियों ने पोस्टर मैकिंग के माध्यम से दिया।

इस मौके पर राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी डॉ० जितेंद्र कुमार ने सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश और समाज नशे की ओर अग्रसर होता जा रहा है। सभी को नशे जैसी लत से दूर रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाना चाहिए और समाज सुधार के कार्यों के लिए देश के युवाओं को आगे आना चाहिए। इस प्रकार की मूहिम देश में नशे के प्रति फैली कुरीतियों को दूर करने में अहम भूमिका निभाती हैं। अगर देश का युवा नशा मुक्त रहेगा, तो देश हमेशा प्रगति के रास्ते पर अग्रसर होगा और एक विश्व गुरु के रूप में पूरे विश्व का नेतृत्व करेगा। उन्होंने बताया आज विश्वविधालय के विद्यार्थियों और विश्वविधालय के संबंधित महाविधालयों में भी विभिन्न प्रकार से प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया। सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और बाद में उनके लिए जलपान की व्यवस्था करवाई गई। इस प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका डॉ० दीपक वधवा विभागाध्यक्ष रसायन व गणित विभाग एवं डॉ० देवेंद्र विभागाध्यक्ष अंग्रेजी व हिन्दी ने निभायी। इनमें से प्रथम निनिका प्रियदर्शनी राजकीय महिला महाविधालय, जींद, द्वितीय ओजई सोनी, प्रियदर्शनी राजकीय महिला महाविधालय, जींद, व तृतीय स्थान पाने वालों में ईशा वर्मा, सरल मेमोरियल राजकीय महाविधालय, सफीदों, नीतू शर्मा, विश्वविद्यालय शैक्षणिक विभाग, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविधालय, जींद पोस्टरों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भेजा जाएगा।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० रणपाल सिंह व कुलसचिव प्रो० लवलीन मोहन ने सभी विद्यार्थियों को नशा मुक्ति के लिए प्रेरित किया और समाज और देश को नशा मुक्त  करने के बारे में जागरूक किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रोग्राम ऑफिसर डॉ० सुमन पूनिया कार्यक्रम अधिकारी यूनिट 3 ने कार्यक्रम का संचालन किया।