बी० एड० की परीक्षा के परिणाम केवल 10 दिन में घोषित कर कीर्तिमान स्थापित किया

September 21, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद ने बी० एड० की परीक्षा के परिणाम केवल 10 दिन में घोषित कर कीर्तिमान स्थापित किया है।

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद द्वारा अपने बी० एड० परीक्षाओं के परिणाम केवल 10 दिन में घोषित करके एक बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है। विदित है कि विश्वविद्यालय द्वारा मई-जून 2023 में आयोजित सम-समेस्टर की परीक्षाओं का परिणाम भी केवल 7 दिन में घोषित किया गया था। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ० निहाल सिंह चाहर ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० रणपाल सिंह के मार्गदर्शन में बी० एड० स्पेशल अंतिम वर्ष की परीक्षा 12 अगस्त से 26 अगस्त तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई और इनका परिणाम विश्वविद्यालय द्वारा 6 सितम्बर को घोषित किया गया था। इसी प्रकार बी० एड० प्रथम तथा द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 26 अगस्त तक आयोजित की गई और उनका परिणाम 9 सितम्बर तथा 18 सितम्बर को घोषित किया गया है। इन परीक्षाओं में विश्वविद्यालय का बी० एड० व बी० एड० (विशेष) की परीक्षा परिणाम क्रमश: 84 प्रतिशत तथा 91 प्रतिशत रहा है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि बी०एड० प्रथम वर्ष में अग्रवाल कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बल्लभगढ़ की छात्रा वर्षा 84.9 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम स्थान पर रही। बी० एड० द्वितीय वर्ष में आर्य कॉलेज, हिसार की छात्रा नुरेशा खातून 84.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम रही है। बी एड अंतिम वर्ष में रीना राणा ने 71 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० रणपाल सिंह तथा कुलसचिव प्रो० लवलीन मोहन ने इस उपलब्धि के लिए परीक्षा शाखा के सभी कर्मचारियों को बधाई दी है तथा विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है और कहा की बी.एड. की परीक्षा के परिणामों को तेजी से घोषित करने का काम यह दिखाता है कि विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में उच्चतम गुणवत्ता और तेजी से परिणाम घोषित करने के लिए काम कर रहा है। इससे छात्रों को उनके शिक्षा के परिणामों के बारे में जल्दी पता चलता हैजिससे उनका अगले कदम की योजना बनाने में मदद मिलेगी।