भारतवर्ष की अमूल्य निधि थे डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम: कुलपति डॉ० रणपाल सिंह

July 27, 2023

भारतवर्ष के महान वैज्ञानिक, मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी की 27 जुलाई को पुण्यतिथि के अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस विशेष अवसर उन्होंने कहा कि डॉ० ए०पी०जे० अब्दुल कलाम को भारत के एक महान वैज्ञानिक, राष्ट्रीय गौरव, भारतरत्न पुरस्कार से सम्मानित, और देश के 11वें राष्ट्रपति के रूप में जाना जाता है।

भारतीय विज्ञान को मजबूत बनाने के लिए उनके नेतृत्व में चंद्रयान और अग्नि मिसाइल जैसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया गया था। वे एक प्रेरणास्रोत थे और उनकी व्यक्तिगतता, नैतिकता, और ज्ञान ने देशवासियों को प्रभावित किया।

अपने जीवन के अंतिम समय तक, उन्होंने शिक्षा और युवा सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया और उन्हें "मिसाइल मैन" के रूप में भी पुकारा जाता था। उनके विचारों और उपलब्धियों ने देश को विश्व में गर्व के साथ उभारा और उनके प्रेरक शब्द आज भी हर व्यक्ति के दिलों में बसे हुए हैं। उन्होंने खासकर युवाओं को विज्ञान और तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया। उनके आध्यात्मिक दृष्टिकोण, सद्भाव, और सद्विचारों के कारण वे भारतवासियों के दिलों में बहुत प्रिय थे।

डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर विश्वविद्यालय परिवार उन्हें शत-शत नमन करता हैं और उनके योगदान, सेवा, और उत्तमता को स्मरण करता हैं। उनका उदाहरण युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणादायक होगा।