भौतिकी विभाग द्वारा 28 फरवरी 2024 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया

February 29, 2024

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में भौतिकी विभाग द्वारा 28 फरवरी 2024 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी दिन महान वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकटरामन जी को भौतिकी क्षेत्र में रमन इफेक्ट की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया था। इस कार्यक्रम का आरंभ महान वैज्ञानिक सर सीवी रमन जी के विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ० रणपाल सिंह, माननीय कुलपति चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय रहे, उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में भारत के अनेक वैज्ञानिकों के योगदान एवं उनकी उपलब्धियों के बारे में बताया। इस अवसर पर प्रोफेसर लवलीन मोहन, कुलसचिव, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय ने "विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकियाँ " के अनुकरण की महत्ता बताई। प्रोफेसर एस. के. सिन्हा, शैक्षणिक अधिष्ठाता ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को केवल सैद्धांतिक ज्ञान तक सीमित न होकर प्रायोगिक ज्ञान को भी महत्व देना चाहिए।

इस कार्यक्रम का आयोजन भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० आनंद कुमार जी की अध्यक्षता में हुआ। इस अवसर पर भौतिकी विभाग में डॉ० रणपाल सिंह, माननीय कुलपति द्वारा दो नई रिसर्च लैबोरेट्रीज का उद्घाटन भी किया गया। फोटोनिक्स मैटेरियल एंड प्रोसेसिंग रिसर्च लैबोरेट्री का सुपरविजन डॉ० निशा देउपा एवं नैनो मैटेरियल्स सिंथेसिस एंड प्रोसेसिंग रिसर्च लैबोरेट्री का सुपरविजन डॉ० सुनील रोहिल्ला द्वारा किया जाएगा।

इस अवसर पर फैकल्टी ऑफ़ फिजिकल साइंसेज, लाइफ साइंसेज, विभाग के सभी प्राध्यापकगण, शोधार्थी एवं सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे।