मनोविज्ञान विभाग द्वारा एक इंडक्शन लेक्चर का आयोजन

November 28, 2022
चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के मनोविज्ञान विभाग द्वारा एक इंडक्शन लेक्चर का आयोजन किया गया। । प्रोग्राम का विषय मनोविज्ञान में विभिन्न करियर के बारे में विद्यार्थियों को सूचित करना था।
मुख्य अतिथि के रूप में प्रोफेसर शालिनी सिंह, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने शिरकत की। उनके विश्वविद्यालय पहुंचने पर विभाग  के चेयरपर्सन डॉक्टर सुनील फौगाट व विभागाध्यक्ष डॉ अल्का सेठ ने उनका स्वागत किया।उन्होंने सभी छात्र छात्राओं को प्रोग्राम की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया।
विभाग  के चेयरपर्सन डॉक्टर सुनील फोगाट विश्वविद्यालय कुलपति डॉ रणपाल सिंह व विश्वविद्यालय  कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन के मार्गदर्शन में मनोवैज्ञानिक विभाग ऊंचाइयों को छू रहा है और ऐसे ही भविष्य में विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए सदैव तत्पर है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर शालिनी सिंह ने विद्यार्थियों को मनोविज्ञान में विभिन्न करियर के बारे में अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को मनोविज्ञान की शाखाओं के बारे मे जानकारी दी। मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर के बाद उनके पास करियर में विस्तार के कौन-कौन से विकल्प मौजूद हैं। जैसे कि कंस्यूमर मनोवैज्ञानिक, काउंसलर, फॉरेंसिक व क्रिमिनल मनोवैज्ञानिक, स्पोर्ट्स मनोवैज्ञानिक, मिलिट्री मनोविज्ञान, पैरा मनोविज्ञान, स्कूल काउंसिल, हेल्थ मनोविज्ञान आदि। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी मानव संसाधन विभाग मे, पुलिस विभाग में, आर्मी में, शोध कार्य के लिए,  थेरेपिस्ट के रूप मे, मार्केट रिसर्चर के रूप में, करियर काउंसलर के रूप में, स्पोर्ट्स मनोवैज्ञानिक के रूप मे, क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक के रूप में कार्य करके करियर मे विस्तार पास सकते हैं।
उन्होंने इसके लिए अलग अलग कोर्सेज व संस्थान के बारे मे विद्यार्थियों को जानकारी दी। उन्होंने करियर को लेकर चिंतित विद्यार्थियों के प्रश्नों का उत्तर दिए। सभी छात्रों ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम के अंत में डॉ अल्का सेठ ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद ज्ञापन किया। मनोविज्ञान विभाग के सभी प्राध्यापकों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस मौके पर ममता, पूनम, प्रियंका, मुकेश, अक्षिता, डाक्टर रीना मौजूद रहे।