मनोविज्ञान विभाग द्वारा एक एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन

December 22, 2022

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के मनोविज्ञान विभाग द्वारा एक एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। प्रोग्राम का विषय रिसर्च मेथोडोलोजी के बारे मे विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन करना था। मुख्य अतिथि के रूप में प्रोफेसर हरदीप लाल जोशी, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने शिरकत की। उनके विश्वविद्यालय पहुंचने पर विभाग के चैयरपर्सन डाक्टर सुनिल फौगाट व विभागाध्यक्ष डॉ अल्का सेठ ने उनका स्वागत किया। उन्होंने सभी छात्र छात्राओं को प्रोफेसर जोशी का संक्षिप्त परिचय दिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर जोशी ने विद्यार्थियों को रिगेशन एनालिसिस के बारे में अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को रिसर्च में इस्तेमाल होने वाली टेक्नीक्स के बारे मे जानकारी दी। जैसे कि वेरियेबल, कोरिलेशन, स्टैंडर्ड डेविएशन, एरर वैरियंस आदि। उन्होंने बताया कि रियेशन एनालिसिस एक सांख्यिकीय पद्धति है, जिससे दो या उस से अधिक वैरीयेबल के बीच के संबंध का पता लगाया जा सकता है, दो वेरिएबल्स के बीच संबंध यानि उन वैरीयेबल की पहचान करना जिनसे दूसरे वैरीयेबल पर प्रभाव पडता है। छात्रों ने प्रोफेसर जोशी से सवाल पूछ कर अपने डाउट क्लियर किए।

अंत में डॉ अल्का सेठ ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद ज्ञापन किया। मनोविज्ञान विभाग के सभी प्राध्यापकों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस मौके पर ममता, पूनम, प्रियंका, मुकेश, युअक्षितायुतू अक्षिता, डाक्टर रीना मौजूद रहे।