मनोविज्ञान विभाग द्वारा एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन

April 30, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के मनोविज्ञान विभाग द्वारा एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। । प्रोग्राम का विषय ऐक्सप्रेसिव आर्ट थेरेपी के संबंध मे विद्यार्थियों को सूचित करना था। मुख्य अतिथि के रूप में रिटायर्ड प्रोफेसर डाॅ वंदना शर्मा, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला ने शिरकत की। उनके विश्वविद्यालय पहुंचने पर विभाग के चेयरपर्सन डा. सुनिल फौगाट व विभागाध्यक्ष डॉ अल्का सेठ ने उनका स्वागत किया।उन्होंने सभी छात्र छात्राओं को ऐक्सप्रेसिव आर्ट थेरेपी के मनोवैज्ञानिक प्रभाव के बारे में अवगत करवाया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाॅ वंदना ने विद्यार्थियों को ऐक्सप्रेसिव आर्ट थेरेपी के बारे में अपना वक्तव्य दिया।यह एक रचनात्मक प्रक्रिया है जिसमें मनोचिकित्सक तकनीकों को मिलाकर मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से पेशेंट की मदद की जाती है। ड्राइंग, पेंटिंग, मूर्तिकला और कोलाज बनाने जैसी रचनात्मक क्रियाओं से इस थेरेपी को किया जाता है। यह जरूरी नहीं है कि इस थेरेपी लेने वाले पेशेंट में कोई आर्टिस्टिक क्वालिटी होना जरूरी है। हर उम्र के लोग चाहे वो बच्चे हों या बड़े इस थेरेपी से मदद ले सकते हैं। एक्सप्रेसिव आर्ट थैरेपी के सेशंस में वार्मअप एक्सरसाइज, म्यूजिक और मूवमेंट के जरिए बॉडी को ओपनअप करना, कलर आर्ट, राइटिंग, पोएट्री के माध्यम से बॉडी माइंडफुलनेस के साथ ही सेल्फ एक्सप्रेशन भी सिखाया जाता है. उन्होने विद्यार्थियों को ऐक्सप्रेसिव आर्ट थेरेपी मे विभिन्न कोर्सेस करवा रहे संस्थानों के बारे में जानकारी दी। छात्रों ने मैम से सवाल पूछ कर अपनी जिज्ञासा शांत की।

कार्यक्रम के अंत में डॉ अल्का सेठ ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद ज्ञापन किया। मनोविज्ञान विभाग के सभी प्राध्यापकों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस मौके पर ममता, पूनम, प्रियंका, मुकेश, अक्षिता व डाक्टर रीना मौजूद रहे।