मनोविज्ञान विभाग द्वारा एक इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन

August 29, 2023

इस प्रोग्राम का विषय मनोविज्ञान में करियर से सम्बंधित  विद्यार्थियों को जागरूक करना था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ रणपाल सिंह, कुलपति, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद ने शिरकत की। उनके कार्यक्रम में पहुंचने पर विभाग  के चेयरपर्सन डॉक्टर सुनील फौगाट व इंचार्ज डॉ अल्का सेठ ने स्वागत किया । इस कार्यक्रम में कुलपति महोदय ने विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के लिए जागरूक होनें और सफलता प्राप्त करने के लिए शुभ आशीष दिया  इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने एक कदम जिंदगी की ओर नाटक प्रस्तुत किया । कुलपति महोदय ने करियर के प्रति  चिंतित विद्यार्थियों के प्रश्नों के उत्तर दिए। चेयरपर्सन डॉक्टर सुनील फौगाट ने छात्र-छात्राओं को प्रोग्राम की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया और उनको विश्वविद्यालय में होने वाली भिन्न-भिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया  । इस कार्यक्रम में डॉ अल्का सेठ ने विद्यार्थियों को मनोविज्ञान में करियर बनाने के बारे में अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को मनोविज्ञान की शाखाओं के बारे में जानकारी दी। मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर के बाद उनके पास करियर में विस्तार के कौन-कौन से विकल्प मौजूद हैं, जैसे कि कंज्यूमर  मनोविज्ञान, काउंसलर, फॉरेंसिक व क्रिमिनल   मनोविज्ञान, स्पोर्ट्स   मनोविज्ञान, मिलिट्री मनोविज्ञान, पैरा मनोविज्ञान, स्कूल काउंसलर, हेल्थ मनोविज्ञान आदि । उन्होंने बताया कि विद्यार्थी मानव संसाधन विभाग में, पुलिस विभाग में, आर्मी में, शोध कार्य के लिए,  थेरेपिस्ट के रूप में, मार्केट रिसर्चर के रूप में, करियर काउंसलर के रूप में, स्पोर्ट्स मनोवैज्ञानिक के रूप में, क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक के रूप में कार्य करके करियर में विस्तार पा सकते हैं।

उन्होंने इसके लिए अलग-अलग कोर्सेज व संस्थान के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी। सभी छात्र-छात्राओं ने इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में पूर्व  विद्यार्थियों, जिन्होंने अपने कार्य में सफलता हासिल की है, उनको मेडल और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के अंत में डॉ अल्का सेठ ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद ज्ञापन किया।  मनोविज्ञान विभाग के सभी प्राध्यापकों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस मौके पर डॉ० अपराजिता सिंह, डॉ० रीना, ममता, पूनम, प्रियंका,  मुकेश ,तमन्ना, पुरुषोत्तम, मौजूद रहे।