योग विज्ञान विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

June 21, 2022

आज दिनांक 21 जून को चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में योग विज्ञान विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय कुलगुरु डॉक्टर रणपाल सिंह, विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन और डीन एकेडमिक अफेयर प्रोफेसर एसके सिन्हा जी पहुंचे।

इस योग दिवस की शुरुआत विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों और प्राध्यापक व योग के सहायक प्राध्यापक डॉक्टर विरेन्द्र आचार्य जी ने सभी को योग और प्राणायाम करवाया और हर योग और प्राणायाम के महत्वपूर्ण विशेषता के बारे में सब को अवगत करवाया और किस योग आसन व प्राणायाम के क्या लाभ है और किन लोगों को इन आसन और प्राणायाम को करना चाहिए और किन परिस्थितियों में इनको नहीं करना चाहिए इन सब के बारे में बताया।

उसके बाद योग विज्ञान विभाग की सहायक अध्यापिका कुमारी सुमन पूनिया और उनकी टीम ने योग के ऊपर एक शानदार और जानदार प्रस्तुति देकर सबका दिल जीता और वहां बैठे सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों ने योग की इस शानदार प्रस्तुति का आनंद लिया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय कुलपति रणपाल सिंह जी ने सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि योग जीवन का मूल आधार है और भारत ने पूरे विश्व को योग की परिभाषा दी है जिससे आज पूरा विश्व आज के दिन ही योग दिवस मनाता है। उन्होंने कहा कि योग करने से मनुष्य का बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी विकास होता है। योग से मनुष्य का जीवन खुशहाल और रोग रहित होता है, बीमारियों से दूर रहता है और शरीर का आर्थिक मानसिक और शारीरिक विकास होता है। सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ कुलदीप द्वारा किया गया।

मंच का संचालन डॉ ज्योति मलिक द्वारा किया गया इस मौके पर विश्वविद्यालय शिक्षक व गैर शिक्षक और विद्यार्थी मौजूद रहे।