राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के विषय पर प्रेस कांफ्रेंस

September 29, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के विषय पर प्रेस कांफ्रेंस का  किया गया आयोजन

विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. रणपाल सिंह और विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक अफेयर प्रो० एस. के. सिन्हा ने पत्रकारों से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर बातचीत की। विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक अफेयर और राष्ट्रीय शिक्षा नीति, समन्वयक प्रो० एस. के. सिन्हा ने विस्तार पूर्वक विश्वविद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय शिक्षा नीति कार्यों की व्याख्या की और कहा कि चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के बाद हरियाणा का दूसरा ऐसा विश्वविद्यालय है जिसने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को पूर्ण रूप से लागू किया है ।

यदि हरियाणा के नए विश्वविद्यालयों की बात की जाए, तो चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद का नाम प्रथम स्थान पर आता है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को विश्वविद्यालयों से सम्बन्धित कॉलेज में लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा प्राप्त करने का मतलब नौकरी तक ही सीमित नहीं है। शिक्षा का अर्थ है पूर्ण रूप से मानव का विकास। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में विद्यार्थियों के सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ कौशल पर भी हमारा ध्यान केन्द्रित है। उन्होंने कहा कि अब विद्यार्थियों के पास पर्याप्त अवसर है अगर विद्यार्थी किसी कारणवश एक साल के बाद कोर्स नहीं करना चाहते, तो वे नौकरी की तरफ आगे बढ़ सकते हैं और फिर जब चाहे उसी कोर्स को वहीं से शुरू कर सकते हैं। अब किसी भी विद्यार्थी को कोर्स बीच में छोड़ने के बाद शुरुआत से कोई कोर्स पूर्ण रूप से नहीं करना पड़ेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुसार हर कोर्स मेजर, माइनर, वोकेशनल और स्किल जैसे विषयों के अनुरूप सब्जेक्ट तैयार कर उन्हें पढ़ाया जा रहा है ।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप पढ़ते वक्त विद्यार्थियों को एक विषय दूसरे विभाग से भी चुनना पड़ता है जिसे एमडीसी विषय के नाम से जानते हैं।

विश्वविद्यालय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने कहा कि शुरुआत में जब हम राष्ट्रीय शिक्षा नीति की तरफ बढ़े थे तब विभिन्न प्रकार की समस्याओं का हमें सामना करना पड़ा लेकिन जैस-जैसे अड़चनें आती गई हम उन्हें दूर करते गए और आज हम लगातार हर कोर्स में, जो विश्वविद्यालय के अंतर्गत चल रहा है उसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप शुरू कर चुके हैं।

हमारा अगला लक्ष्य जो हमारे विश्वविद्यालय से सम्बन्धित (बीएड) बैचलर ऑफ एजुकेशन कॉलेज चल रहे हैं उनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करना है और हमारा सपना विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल करना है। अंत में डॉ० देवेन्द्र सिंह, डीपीआरओ, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय  ने सभी पत्रकारों का धन्यवाद किया ।