राष्ट्रीय सेवा योजना की Unit-III एक दिवसीय कैंप का आयोजन

August 31, 2022

चौ० रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय सेवा योजना की Unit-III के द्वारा कुमारी सुमन पूनिया के नेतृत्व में एक दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया। यह कैंप बीबीपुर गांव के स्कूल मे आयोजित किया गया। सभी स्वयंसेवकों को 4 ग्रुप में विभाजित किया गया, सभी ग्रुप को अलग अलग ड्यूटी दी गई। जिसमें अनुशासन, प्रेस और मीडिया, रिफ्रेशमेंट, श्रमदान आदि कमिटी बनाई गई। और सभी स्वयं सेवकों ने अपनी ड्यूटी अच्छे से निभाई। सभी स्वयमसेवक विश्वविद्यालय से 9 बजे बी``बीपुर के लिए निकले। बीबीपुर जाकर स्वयंसेवकों ने श्रमदान किया और पौधे लगाए और गांव के लोगों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक किया।
सभी ने 12 बजे तक श्रमदान किया। उसके बाद 12 से 1 रिफ्रेशमेंट दी। उसके बाद स्वयंसेवकों के बीच पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता करवाई गई जिसका शीर्षक पर्यावरण संरक्षण रखा गया। जिसमें स्वयं सेवकों द्वारा पर्यावरण से संबंधित सुंदर पोस्टर बनाए गए और पर्यावरण को किस तरीके से सुरक्षित रखा जा सकता है और बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं , उन्होंने अपने पोस्टर के माध्यम से यह दर्शाया। सभी ने इस प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
उसके बाद एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें स्वयं सेवकों द्वारा डांस, स्पीच, गायन व स्किट् जैसे कार्यक्रम आयोजित किए गए। सभी स्वयंसेवकों ने अपनी प्रतिभा का हुनर दिखाते हुए बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी।
उसके बाद कैंप का समापन करते हुए एनएसएस इकाई- III की प्रोग्राम ऑफिसर कुमारी सुमन पुनिया ने सभी स्वयंसेवकों को इस कैंप में हिस्सा लेने पर बहुत-बहुत बधाई दी और आगे बढ़ने की प्रेरणा दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।