वाणिज्य विभाग द्वारा छात्र एवं छात्राओं के लिए एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम किया गया आयोजित

November 9, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में वाणिज्य विभाग द्वारा छात्र एवं छात्राओं के लिए एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम किया गया आयोजित।

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद के वाणिज्य विभाग द्वारा छात्र एवं छात्राओं के लिए एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने कहा कि वाणिज्य के विद्यार्थी देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण और रचनात्मक भूमिका निभाते हैं। कुलसचिव प्रो० लवलीन मोहन ने कहा कि इस प्रकार के ओरिएंटेशन प्रोग्राम को आयोजित करते रहना चाहिए जिसके माध्यम से छात्रों का नियमित रूप से विकास होता है और उनके आत्मविश्वाश को बढ़ावा मिलता है।

इस कार्यक्रम में विभाग के अध्यक्ष प्रो० एस० के० सिन्हा ने कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर प्रो० आर० के० सिंह व सी० ए० पवन मित्तल का स्वागत किया और उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को वाणिज्य क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न जानकारियों के बारे मे अवगत करवाने के लिए आयोजित किया गया है एवं भविष्य में भी ऐसे कई कार्यक्रम किए जाएँगे। इस प्रकार के कार्यक्रमों से विद्यार्थी वाणिज्य क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर सकेंगे। इस कार्यक्रम में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के प्रो० आर० के० सिंह ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के औद्योगिक युग में वाणिज्य संकाय का महत्त्व लगातार बढ़ता जा रहा है। वाणिज्य संकाय के प्रति विद्यार्थियों की बढती रूचि वाणिज्य संकाय के सुनहरे भविष्य की ओर इशारा कर रही है और उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अपना कॅरियर अपनी रूचि के अनुसार तय करना चाहिए। ताकि वह अपने भविष्य में अच्छे से कार्य कर सकें और समय के साथ-साथ बदलती प्रौद्योगिकी के साथ आगे बढ़ सके। उन्होंने आईटीसी कंपनी का उदाहरण देते हुए कहा कि एक ही व्यवसाय पर निर्भर रहने की बजाय हमारे व्यवसाय मे विविधता होनी चाहिए। इस कार्यक्रम में हिसार से आए सी० ए० पवन मित्तल ने कहा कि आज वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए कई रोजगार परक विकल्प खुलते जा रहे है। विद्यार्थियों के लिए वाणिज्य स्नातक के साथ-साथ चार्टेड अकाउंटेंट, होटल मैनेजमेंट, बैंकिंग, बीमा और बहुराष्ट्रीय कंपनी जैसे अनेक विकल्प उपलब्ध हैं। कार्यक्रम के अंत में डॉ० संदीप पुरवा ने सभी का विश्वविद्यालय में पहुंचने पर धन्यवाद किया। इस अवसर पर वाणिज्य विभाग के सभी शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित रहे।