वाणिज्य विभाग में स्प्रेडशीट मॉडलिंग फॉर फ्यूचर मैनेजर के विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

February 29, 2024

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के वाणिज्य विभाग में स्प्रेडशीट मॉडलिंग फॉर फ्यूचर मैनेजर के विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर श्री गुरु गोविंद सिंह ट्राई सैंटनरी यूनिवर्सिटी, गुरुग्राम से सहायक प्राध्यापक डॉ० सुनील कुमार वर्मा ने शिरकत की। वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एस. के सिन्हा ने उनका स्वागत किया और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्प्रेडशीट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है। जो पंक्तियों और स्तंभों में व्यवस्थित डेटा को कैप्चर और प्रदर्शित कर उसमें बदलाव कर सकता है। स्प्रेडशीट पर्सनल कंप्यूटर पर उपलब्ध सबसे लोकप्रिय टूल में से एक है, जिसे आप सभी को बड़े ध्यान से समझना चाहिए और यह कार्यशाला वाणिज्य के क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

डॉ० सुनील कुमार वर्मा ने बच्चों को दो दिवसीय कार्यशाला में डाटा एडिटिंग, डाटा कोडिंग, फिल्टरिंग कंडीशनिंग ,फॉर्मेटिंग, डाटा मैनेजमेंट आदि जैसे कई स्प्रेडशीट मॉडलिंग के विषयों को समझाया और उन्होंने विद्यार्थियों को कहा की एक कंपनी के डाटा को मैनेज करने के लिए स्प्रेडशीट मॉडलिंग का आना बहुत जरूरी है कि किस प्रकार कंपनी अपने डेटा को स्टोर करती है उसे फिल्टर करती है और उसकी फॉर्मेटिंग करती है जिससे अच्छे प्रकार से कंपनी अपना कार्य कर सके।
कार्यशाला के दौरान वाणिज्य विभाग के सहायक प्राध्यापक भी मौजूद रहे।