वार्षिक प्रशिक्षण कैंप के दौरान एनसीसी कैडेट्स ने विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद भवन के विभिन्न विभागों का भ्रमण किया

July 8, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में चल रहे वार्षिक प्रशिक्षण कैंप के दौरान एनसीसी कैडेट्स ने विश्वविद्यालय के  स्वामी विवेकानंद भवन के विभिन्न विभागों का भ्रमण किया।

जिसमें अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर देवेंद्र सिंह और सहायक प्राध्यपिका डॉ ममता ढांडा ने एनसीसी कैडेट्स को विभाग के बारे में विस्तार से बताया और विभाग द्वारा इस वर्ष शुरू किये डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सज के बारे में जानकारी दी| जो इस प्रकार है-

4 ईयर बीए ऑनर्स इंग्लिश

1 ईयर पीजी डिप्लोमा इन कम्युनिकेशन स्किल्स इन इंग्लिश

1 ईयर पीजी डिप्लोमा ट्रांसलेशन इंग्लिश टू हिंदी

1 ईयर पीजी डिप्लोमा इन फ्रेंच लैंग्वेज एंड कल्चर

1 ईयर पीजी डिप्लोमा इन स्पेनिश लैंग्वेज एंड कल्चर

इसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय का भ्रमण किया जिसमें सहायक पुस्तकालय इंचार्ज डॉ अनिल कुमार ने एनसीसी कैडेट्स को पुस्तकालय भवन की जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय पुस्तकालय में 32 हजार से ज्यादा पुस्तके हैं जो विभिन्न विभागों से संबंधित  हैं, अगर विद्यार्थी कोई भी पुस्तक चाहे वह प्रतियोगी परीक्षाओं की ही हो और वो पढ़ना चाहता है तो वह पुस्तकालय विभाग की तरफ से  उपलब्ध करवा दी जाती है। विद्यार्थी देश के किसी भी कोने से डिजिटल पुस्तकालय होने के कारण कोई भी पुस्तक घर बैठे तलाश कर सकता है। पुस्तकालय में अध्ययन कक्ष  भी है जिसमें विद्यार्थी बैठकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं और एक कॉमन रूम भी है जिसमें विद्यार्थी 17 अखबार जो  पुस्तकालय द्वारा उपलब्ध करवाए जाते हैं, वहां बैठ कर पढ़ सकते हैं और समाज, देश- विदेश की विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उसके बाद एनसीसी कैडेट्स ने मनोविज्ञान विभाग की लैब का दौरा किया जिसमें मनोविज्ञान विभाग की सहायक प्राध्यापिका डॉ अलका सेठ ने एनसीसी कैडेट्स को मनोविज्ञान के बारे में बताया और लैब के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उसके बाद युवा एवं सांस्कृतिक निदेशालय के डायरेक्टर डॉ विजय कुमार ने एनसीसी कैडेट्स को  निदेशालय   के कार्यों के बारे में संपूर्ण जानकारी दी।

उसके बाद एनसीसी कैडेट्स को भारत बोध गैलरी का दौरा करवाया गया जिसमें भारत के महापुरुषों की जीवनी को दर्शाया गया है और उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया गया जिसे एनसीसी कैडेट्स ने बहुत ध्यानपूर्वक सुना और उनके जीवन से सीख ग्रहण करने की प्रेरणा ली।

इस मौके पर एनसीसी कैडेट्स के साथ साथ 15 हरियाणा बटालियन कर्नल अनुराग मेहरा, कर्नल आर.के बोमजन सूबेदार सुरेंद्र कुमार, कप्तान रविता, कैंपस सुपरवाइजर श्री समरजीत सिंह, नवीन मलिक आदि मौजूद रहे|