विश्वविद्यालय किया ‘उड़ान आईएएस’  के समझौते पर क्रियान्वयन

September 22, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद ने किया 'उड़ान आईएएस'  के समझौते पर क्रियान्वयन,

अब विश्वविद्यालय में ही विद्यार्थियों को मिल पाएगी आईएएस, एचसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने की सुविधा

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद के द्वारा विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को स्नातक व स्नातकोत्तर की शिक्षा के साथ-साथ अब उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए ‘शून्य से शिखर’ कार्यक्रम के अन्तर्गत संघ लोक सेवा आयोग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की शुरुआत की गई है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने छात्र-छात्राओं से कहा कि उनका लक्ष्य विश्वविद्यालय के छात्रों को दिल्ली के मुखर्जी नगर जैसी सुविधाएं यहीं पर उपलब्ध करवाना है ताकि विद्यार्थियों पर कोई आर्थिक बोझ न पड़े।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलसचिव प्रो० लवलीन मोहन ने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी अपने आप में बहुत सक्षम हैं बस उन्हें आवश्यकता है तो केवल शिखर तक पहुँचाने की। उन्होंने सभी छात्रों को आईएएस समेत कई परीक्षाओं की तैयारी एकाग्रता के साथ करने के लिए प्रोत्साहित किया। ताकि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी खेलों में परचम लहराने के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं में भी अपना परचम लहराकर विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर सकें।

इस कार्यक्रम को गति देते हुए ‘उड़ान आईएएस’ की डायरेक्टर डॉ० जयश्री चौधरी ने बताया कि ‘शून्य से शिखर’ कार्यक्रम का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को उनके भीतर छिपी असीम संभावनाओं से परिचित करवाना है। ताकि वो प्रतियोगी परीक्षाओं में कामयाबी हासिल कर सकें। ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट सेल के डायरेक्टर डॉ० अनुपम भाटिया ने छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करवाते रहने की बात की है।

कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन देते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेल के डायरेक्टर प्रो० एस० के० सिन्हा ने अपने वक्तव्य में अनुसूचित जाति/पिछड़ा वर्ग को फीस में सब्सिडी देने की बात कही। जो कुलपति के उद्देश्य को पूरा करेगी और विद्यार्थियों को लगभग मुफ्त के जैसी कोचिंग मिलेगी।

इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक डॉ० निहाल सिंह चाहर ने विश्वविद्यालय के अन्तर्गत आने वाले महाविद्यालयों के बी० एड० में प्रथम स्थान पाने वाले वर्षा, अग्रवाल कॉलेज, बल्लभगढ़, भावना, नवयुग कॉलेज, सोनीपत, नुरेशा खातून, आर्य कॉलेज, हिसार, मीनू, शिव कॉलेज, तिगाँव, मौसमी, जींद सेंट्रल जेसीज एजुकेशन एण्ड चैरिटेबल सोसायटी, निखिल डांगी व रीना राणा, विजन कॉलेज, फरीदाबाद को विश्वविद्यालय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह के हाथों सम्मानित करवाया।

इसी के साथ ही अध्यक्ष, हिन्दी विभाग डॉ० देवेन्द्र सिंह ने एस० ए० जैन (पीजी) कॉलेज अम्बाला द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा मधुबाला को कुलपति डॉ० रणपाल सिंह के हाथों सम्मानित करवाया। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएँ प्रतिदिन होने वाली गतिविधियों में भाग लेकर विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं।