विश्वविद्यालय जींद ने अंतर्राष्ट्रीय महिला सप्ताह का दुसरे दिन के मुख्य थीम ‘स्त्री और उनके ज्वलंत मुद्दे था’ साथ ही कई कार्यक्रम पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, मटका रेस, लेमन रेस,सामाजिक आउटरीच आदि रहा

March 6, 2024

महिला प्रकोष्ठ चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद ने अंतर्राष्ट्रीय महिला सप्ताह का दुसरे दिन के मुख्य थीम 'स्त्री और उनके ज्वलंत मुद्दे था' साथ ही कई कार्यक्रम पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, मटका रेस, लेमन रेस,सामाजिक आउटरीच आदि रहा।

कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने मुख्य अतिथि और अन्य सभी गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख द्वीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अतिथि अनीता नुनीवल लोक अभियोजन विभाग हरियाणा से रही। इस अवसर पर कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि स्त्री को तय करना होगा कि सीता, लक्ष्मीबाई को आदर्श माने या आज के आधुनिक युग की नायिकाओं को यही से सफलता व समाज बनना शुरू हो जाता है।

मुख्य अतिथि अनीता नुनीवल ने संबोधन करते हुए कहाँ कि महिला कोई भी कार्य करती है तो केवल उसका ही व्यक्तित्व का विकास नहीं होता है, उसके परिवार और समाज का भी विकास होता है, स्त्री पानी के सामान होती है, आप जिस ढाँचा में रखे उसी में ढल जाते है, उन्होंने कहा कि 1977 के बाद स्त्रियों के लिए शोषण के विरुद्ध अधिकार मिलने लगा और इसके बाद कई अधिकार बने धीरे-धीरे महिलाओं को मिलने लगे।

वही प्रोफ़ेसर लवलीन मोहन ने महिलाओं को आगे आने को कहा पितृसत्तात्मक व्यवस्था में संसाधनों पर पुरुषों का अधिकार होता था और शिक्षा, विवाह, नौकरी, व्यवसाय जैसे अधिकारों के लिए स्त्री को संघर्ष करना पड़ता था, यह स्त्री समाज के लिए चुनौतीपूर्ण था।

कई कार्यक्रमों के अंतर्गत आज पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, मटका रेस, लेमन रेस हुई। निर्णायक मंडल ने मटका रेस में प्राध्यापकों में प्रथम सुमन, के० एम० कालेज नरवाना, द्वितीय सुदेश शिक्षा विभाग यूनिवर्सिटी, तृतीय डॉ० सुमन, योग विभाग, गैर-शैक्षणिक में प्रथम सुनीता, द्वितीय अनीता, तृतीय पिंकी, स्नातकोत्तर स्तर में प्रथम-मीना, द्वितीय ममता, तृतीय किरण स्नातक स्तर पर प्रथम-सुनैना, द्वितीय मनीषा, तृतीय काजल रही।

लेमन रेस में प्राध्यापकों में प्रथम स्थान डॉ० सुमन, योग विभाग यूनिवर्सिटी, द्वितीय रीना जी०सी० कॉलेज जींद, तृतीय सुमन के०एम० कॉलेज, गैर-शैक्षणिक में प्रथम पूजा, द्वितीय सुमित्रा, तृतीय कविता स्नातकोत्तर स्तर पर प्रथम स्थान बीना, द्वितीय पूजा, तृतीय वर्षा, स्नातक स्तर पर प्रथम स्थान मीना, द्वितीय निशा, तृतीय मनीषा का रहा।

आज सामाजिक आउटरीच गतिविधियों के अंतर्गत राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल डिफेंस कॉलोनी अर्बन स्टेट में डॉ० वीरेंद्र कुमार एवं डॉ० सुमन पूनिया द्वारा, "स्वास्थ्य संरक्षण एवं प्राप्ति में योग एवं आयुर्वेद की भूमिका " विषय पर विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया की स्वास्थ्य केवल मात्र रोग का अभाव नहीं बल्कि त्रिदोष, समस्त अग्नियाँ, समस्त धातु समस्त मलों का सम अवस्था में रहना व मन इंद्रियों एवं आत्मा का प्रसन्न रहना ही स्वास्थ्य है। इसकी प्राप्ति केवल योग व आयुर्वेद से ही संभव है। अच्छे अंक प्राप्ति में भी योग की अहम भूमिका है, ऐसे विशेष प्राणायामों का अभ्यास डॉ० वीरेंद्र कुमार द्वारा बच्चों एवं अध्यापकों को करवाया गया।

इन सभी कार्यकमों में छात्र, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में स्त्री के समस्या और सशक्तिकरण मुद्दे को उकेरने के काम किए। आज के कार्यक्रम में शैक्षणिक, गैर-शैक्षणिक, कर्मचारियों, विद्यार्थियों और विभिन्न महाविद्यालयों के प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।