विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2024 के लिए निर्धारित उद्देश्यों को स्पष्ट करते हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया

January 19, 2024

आज चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद द्वारा वर्ष 2024 के लिए निर्धारित उद्देश्यों को स्पष्ट करते हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।

प्रेस को संबोधित करते हुए माननीय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह ने कहा कि इस वर्ष विश्वविद्यालय शिक्षा, खेल, शोध और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से नए आयाम प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है। विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ रैंकिंग में स्थान प्राप्त कराना, नैक एक्रीडिटेशन प्राप्त करने हेतु जुलाई माह में एसएसआर रिपोर्ट भरना, रूसा आदि से फंडिंग प्राप्त करना, विद्यार्थियों की सुविधाओं हेतु पुस्तकालय और बाहर से आने वाले अतिथियों के लिए सुसज्जित और सुविधाजनक अतिथिगृह का निर्माण कार्य जैसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए संकल्पबद्ध है।

इस वर्ष पहली बार विश्वविद्यालय इंटर जोनल यूथ फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है तथा इसमें विजित होने वाली टीमों को ही आगे राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय सर्कल कबड्डी, साइंस कांक्लेव, जॉब फेयर और पीजी स्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार पाठ्यक्रमों को लागू करना, लगभग सात नए विभागों जैसे बायोटेक्नोलॉजी, बायोकेमेस्ट्री एनवायरनमेंट साइंस आदि तथा स्नातक स्तर पर फाइन आर्ट्स को आरंभ करने की तैयारी कर रहा हैं। आने वाले समय में विश्वविद्यालय प्रशासन नर्सिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों को शुरू करने के लिए आवश्यक तैयारी कर रहा है।

इस अवसर पर निदेशक आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ प्रोफेसर एसके सिन्हा ने बताया कि इंटर जोनल यूथ फेस्टिवल का आयोजन छात्रों को एक साथ विभिन्न सांस्कृतिक एवं शैक्षिक अनुभवों को साझा करने का महत्वपूर्ण माध्यम होता है। इससे सांस्कृतिक विनम्रता बढ़ती है और छात्रों में सहयोग और समझदारी की भावना विकसित होती है। यह एक सामरिक और विद्यार्थी-मित्रता का माहौल भी प्रदान करता है जो आने वाले समय में उन्हें अधिक से अधिक विकसित कर सकता है। साइंस कॉन्क्लेव के अंतर्गत डीएसटी से जो अनुदान प्राप्त होता है उससे विद्यार्थियों को विज्ञान के क्षेत्र में और अधिक शोध करने के अवसर प्राप्त होते हैं।

विश्वविद्यालय इस वर्ष फरवरी माह में रोजगार मेले का आयोजन करेगा। रोजगार मेला एक सकारात्मक और सुधारात्मक उपाय है जो विद्यार्थियों को उच्चतम शिक्षा और पेशेवर सफलता की दिशा में मदद करता है। इसके माध्यम से नौकरी प्राप्ति, नेटवर्किंग, और नए अवसरों का पता चलने के साथ ही युवा पीढ़ी को आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने में सहायक होगा।

इस अवसर पर निदेशक जनसंपर्क एवं सूचना विभाग डॉ० अनिल कुमार, जनसंपर्क एवं सूचना अधिकारी डॉ० जयपाल सिंह राजपूत उपस्थित रहे।