विश्वविद्यालय परिसर में प्लास्टिक फ्री मुहिम के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक सफाई अभियान

June 30, 2022

आज दिनांक 30 जून को चौधरी विश्वविद्यालय जींद में हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय परिसर में प्लास्टिक फ्री मुहिम के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें विश्वविद्यालय कुलपति डॉ रणपाल सिंह, विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन जी ने विश्वविद्यालय स्टाफ और विद्यार्थियों के साथ मिलकर सिंगल यूज प्लास्टिक सफाई अभियान चलाया|

इस अभियान में विश्वविद्यालय स्टाफ और विद्यार्थियों ने सफाई करते हुए पूरे विश्वविद्यालय को प्लास्टिक के कचरे और पॉलीथिन मुक्त किया।

माननीय कुलपति महोदय डॉ रणपाल सिंह ने अपने संबोधन में सभी विद्यार्थियों को सफाई के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि विश्वविद्यालय हमारा घर है और हमें विश्वविद्यालय स्वच्छ रखना सबका अधिकार है। उन्होंने बताया की प्लास्टिक स्टिक वाली ईयर वर्ड्स, गुब्बारों की प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे कैंडी स्टिक, आइसक्रीम स्टिक, सजावट वाले थर्माकोल, प्लास्टिक वाले फ्लैट कप, प्लास्टिक पैकिंग वस्तुएं, प्लास्टिक की इनविटेशन कार्ड, सिगरेट के पैकेट आदि का हम विश्वविद्यालय में प्रयोग नहीं करेंगे। इसके स्थान पर कॉटन के बैग , कपड़े के बैग व इस प्रकार के अन्य बैग का प्रयोग करेंगे ऐसा हम सभी मिलकर प्रयास करेंगे।

विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन जी ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर को स्वच्छ रखने में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है । स्वच्छता शब्द मात्र ना होकर जीवन का मूल्य है| स्वच्छता में ही ईश्वर का वास है। विश्वविद्यालय परिसर को स्वच्छ रखना हम सभी का मौलिक कर्तव्य एवं व्यक्तिगत दायित्व है क्योंकि स्वच्छता शारीरिक मानसिक सामाजिक और बौद्धिक स्वास्थ्य की जननी है| अतः हम सभी ही विश्वविद्यालय परिसर को स्वच्छ व हरा भरा रखने का संकल्प लेते हैं आज के बाद विश्वविद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग प्रतिबंधित है| हम सभी इस का दृढ़ता से पालन करेंगे।

इस मोके पर विश्वविद्यालय स्टेट ऑफिसर डॉ अजमेर सिंह, डॉ निशा देयोपा , डॉ अनिल कुमार, डॉ विजय कुमार, डॉ वीरेंदर आचार्य, कैंपस सुपरवाइजर समरजीत सिंह, नवीन मलिक व सफाई कर्मचारी मौजूद रहे|