विश्वविद्यालय में कार्डियो पल्मनरी रिसेसिटेसन (सी.पी.आर) प्रशिक्षण जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

August 4, 2023

आज चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में भारतीय रेडक्रॉस समिति हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ द्वारा आयोजित हरियाणा में सीपीआर जागरूकता प्रशिक्षण  अभियान जो जुलाई से सितंबर 2023 तक आयोजित किया जा रहा है, के परिपेक्ष्य में सीपीआर जागरूकता का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

राज्यपाल भवन से चलकर हरियाणा रेडक्रॉस की मोबाइल वैन का चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय परिसर में पहुँचने पर माननीय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह जी ने स्वागत किया व कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए कहा कि कि इस तरह के जागरूकता अभियान चलाना बहुत जरूरी हैं, जिससे ग्रामीण परिवेश के लोगों को इसके बारे में जानकारी मिल सके और जरुरत पड़ने पर किसी के प्राणों  को बचाया जा सके। हरियाणा सरकार द्वारा आमजन की भलाई के लिए चलाया गया यह एक अहम् अभियान है। हम सबको इसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए और दूसरों को भी जागरूक करना चाहिए। कार्यक्रम समापन के पश्चात मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर विश्वविद्यालय से जींद के हर गाँव व शहर में सीपीआर की जानकारी प्रेषित करने और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रोकथाम करने के उद्देश्य से रवाना किया।

इस अवसर पर रेडक्रॉस टीम की अगुवाई कर रही श्रीमती सरोज व श्री महावीर पिलानिया ने कार्डियो पल्मनरी रिसेसिटेसन (सी.पी.आर) जीवन रक्षक तकनीक के बारे में सभागार में वीडियो के माध्यम से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि कार्डियो पल्मनरी रिसेसिटेसन (सी.पी.आर)- किसी ऐसे व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करना, जो बेहोश हो और साँस न ले रहा हो, इस विधि को पुनर्जीवीकरण प्रदान करना कहा जाता है। किसी व्यक्ति द्वारा स्वाभाविक परिसंचरण को फिर से शुरु करने के प्रयास में सी.पी.आर. के दौरान सीने पर दबाव डाला जाता है। यह एक महत्वपूर्ण तकनीक है जो मनुष्य जीवन की रक्षा करने में मदद करती है। यह तकनीक अपराधों, आपदा और अन्य आपत्तियों के समय अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण और विशेषज्ञता का उपयोग करती है। इसे संचालित करने के लिए तैयारी, प्रशिक्षण और स्थानीय लोगों की सहायता की जरूरत होती है। मंच का संचालन डॉ० नरेश देशवाल ने किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन, डीपीआरओ डॉ० देवेंद्र सिंह, डॉ० अजमेर सिंह, डॉ० जितेंद्र कुमार, डॉ० नवीन लडवाल, डॉ० प्रवीण, डॉ० सुनीति, डॉ० रितु, डॉ० वीरेंद्र आचार्य, डॉ० जयपाल राजपूत, डॉ० सुमन पूनिया व छात्र-छात्राएं एवं जिला जींद जिला रेडक्रॉस की टीम भी उपस्थित रही।