विश्वविद्यालय में पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह

August 16, 2023

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत् स्वतंत्रता दिवस समारोह चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया गया।

विश्वविद्यालय के शैक्षणिक अधिष्ठाता प्रो. एसके सिन्हा ने आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया व शहीदों को नमन किया।

प्रो. एसके सिन्हा ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में जब बहुत हर्ष उल्लास से हम अपना राष्ट्रीय पर्व मना रहे हैं तो हमें याद आती है हमारे उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों की, महात्मा गांधी जी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्लाह खान, सुभाष चन्द्र बोस, वीर सावरकर, बाबा भीम राव अम्बेडकर एवं ऐसे अनगणित ज्ञात व अज्ञात वीरों की, महापुरुषों की, जिन्होंने आजादी के लिए अनेकानेक त्याग व बलिदान दिए। हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि यह स्वतंत्रता हमें आसानी से नहीं मिली हमारे वीरों ने, वीर सपूतों ने, हमारे महापुरुषों ने अपना सर्वस्व बलिदान किया व अपने प्राण तक न्यौछावर किए हैं।

प्रो. एसके सिन्हा ने सभी स्वतंत्रता सैनानियों व वीर सैनिकों के प्रति कृतज्ञता प्रकट की व उन्हें नमन करते हुए कहा कि आज का दिन हमें अपने वीर सैनिकों की भी याद दिलाता है जो विषम परिस्थितियों की परवाह न करते हुए हमारी सीमाओं पर डटे रहकर देश की रक्षा करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हम अपने घरों में आराम एवं सुखचैन से रह सकें।

प्रो. एसके सिन्हा ने राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिए गए स्वर्णिम भारत के पांच प्रणों को पूरा करने का संकल्प दोहराते हुए 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने, गुलामी की सोच से मुक्ति पाने, समृद्ध भारतीय संस्कृति व विरासत पर गर्व करने, विविधता में एकता की शक्ति का आदर करने तथा सत्यनिष्ठा के साथ अपने कर्त्तव्य के निर्वहन करने का आह्वान किया।

विश्वविद्यालय परिवार ने शहीद कैप्टन पवन कुमार की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए वीर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी और साथ ही  स्वतंत्रता सेनानी क्रांतिकारी चौधरी रणबीर सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके उनके देश के प्रति त्याग और बलिदान को नमन किया और मिठाई खिलाकर स्वतंत्रता दिवस मनाया।

इस मौके पर डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. एसके सिन्हा., छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. जसवीर सिंह., सहित डीन, निदेशक, विभिन्न विभागों के चेयरपर्सन, शिक्षक, विद्यार्थी एवं कर्मचारी मौजूद थे।