विश्वविद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस

September 25, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद में मनाया गया राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर श्री धर्मदेव विद्यार्थी, प्रिंसिपल व क्षेत्रीय निदेशक, डी ए वी संस्था ने शिरकत की और विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों से विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि श्री धर्मदेव विद्यार्थी जी ने बताया कि पहले कहा जाता था "पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब खेलोगे कूदोगे होगे खराब" लेकिन आजकल खिलाड़ियों को मान-सम्मान मिल रहा है इसलिए शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद के क्षेत्र में भी रुचि लेनी चाहिए और उन्होंने यह भी कहा कि अगर जीवन में चमकना है तो कोई भी सेवा का प्रकल्प कर ले फिर देखिए कैसे जीवन चमकता है।

राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी डॉ० जितेंद्र ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थी जीवन के लिए एक प्लेटफार्म है जो विद्यार्थियों को जीवन जीने का सही तरीका बताता है और उनके जीवन का मुख्य उद्देश्य क्या होना चाहिए उसके बारे में अवगत करवाता है,  विद्यार्थी जीवन का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र और समाज की सेवा करना है और सच्चाई व अच्छाई के मार्ग पर चलकर देश को उन्नति व प्रगति के रास्ते पर आगे लेकर जाना है व हमें सब को साथ लेकर आगे बढ़ाना चाहिए। क्योंकि राष्ट्रीय सेवा योजना का नारा भी यही है कि "मैं नहीं, पहले आप"। राष्ट्रीय सेवा योजना का कोई धर्म नहीं है बल्कि सब के साथ समान व्यवहार करना सिखाता है। समय-समय पर समाज में फैली कुरीतियों और अज्ञानता को दूर करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाता रहता है।

राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस के मौके पर कल वीरवार के दिन हुए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नवीन कुमार, डॉ. जगपाल मान, डॉ. सुमन देवी व लिपिक अमित लाठर, गौरव कौशिक मौजूद रहे।