विश्वविद्यालय में स्टूडेन्ट इंडकशन प्रोग्राम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ

September 6, 2023

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में स्टूडेन्टस इंडकशन प्रोग्राम से विश्वविद्यालय की गतिविधियों और कार्यप्रणाली से जागरूक हुए छात्र-छात्राएँ

5 सितम्बर, 2023  में सभी संकायों के विद्यार्थियों के लिए पूरे विश्वविद्यालय स्तर पर ‘इन्डकशन प्रोग्राम’ का आयोजन छात्र कल्याण निदेशालय द्वारा किया गया। इस ‘इन्डकशन प्रोग्राम’ में माननीय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह व कुलसचिव प्रो० लवलीन मोहन ने पुष्प गुच्छ देकर सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के सामने दीप प्रज़्वलित कर किया गया। इस ‘इन्डकशन प्रोग्राम’ के अवसर पर माननीय कुलपति महोदय डॉ० रणपाल सिंह ने सभी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे संचालकों, शिक्षकों, और संबंधित कर्मचारियों का समर्पण हमारे शिक्षा प्रणाली के मजबूत स्तंभ हैं, जो हमारे युवाओं को विज्ञान, कला, साहित्य, और नैतिक मूल्यों की दिशा में मार्गदर्शन करते हैं। उन्होंने कार्यक्रम मे उपस्थित सभी अध्यापकगणों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी और सभी छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कुलसचिव प्रो० लवलीन मोहन ने सभी छात्राओं का मन लगाकर पढ़ने की और विश्वविद्यालय में अनुशासन बनाए रखने की बात कही और कार्यक्रम में उपस्थित अतिथिगण, अध्यापकगण व छात्र-छात्राओं का कार्यक्रम में आने पर सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान से किया गया।

डीन ऐकडेमिक अफेयर्स प्रो० एस० के० सिन्हा ने इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन और विश्वविद्यालय के नियम विधियाँ,  पाठ्यक्रम, किताबें,  लाइब्रेरी सुविधाएँ,  समय-समय पर होने वाली खेल प्रतियोगिताओं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रय, राष्ट्रीय सेवा योजना तथा अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया। इस कार्यक्रम में मोटिवेशनल स्पीकर प्रो० तेजेंदर शर्मा, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र ने सभी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को हर संभव सुविधा के साथ अपने जीवन में उत्तम करिअर प्राप्त करने की प्रेरणा दी जाती है। इस प्रकार की गतिविधियों से यहां के विद्यार्थी यूनिवर्सिटी का नाम प्रदेश ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेंगे और कहा कि विद्यार्थी कैसे अपनी क्षमताओं को पहचान कर एवं कमियों को दूर करते हुए विभिन्न अवसरों को प्राप्त कर सकते है। इस ‘इन्डकशन प्रोग्राम’ में सभी स्नातक और स्नात्तकोत्तर कोर्सेज के फ्रेशर छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस कार्यक्रम के दौरान हरियाणवी संस्कृति से जुड़े नृत्य को विश्वविद्यालय की छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत किया गया। विश्वविद्यालय के योग-विभाग के छात्र-छात्राओं ने योग के माध्यम से सभी अध्यापक व छात्रों को प्रतिदिन योग कर स्वस्थ जीवन जीने का संदेश दिया । कार्यक्रम में आकर्षण का मुख्य केन्द्र श्री जसबीर राठी, निदेशक डी०वाई०सी०ए० महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक व सौरभ वर्मा ने अपने देश भक्ति, हरियाणवी, पंजाबी गीतों के माध्यम से उपस्थित सभी अध्यापक व छात्रों का मनोरंजन करवाया। इस मौके पर माननीय कुलपति डॉ० रणपाल सिंह व कुलसचिव प्रो० लवलीन मोहन ने स्मृति-चिन्ह भेंट किए । इस कार्यक्रम में मंच का संचालन मिस पल्लवी के द्वारा किया गया।