विश्वविद्यालय स्तरीय सात दिवसीय कैंप का समापन

March 31, 2022

दिनांक 31 मार्च 2022 को राजकीय महाविद्यालय सफीदों(जींद) में चल रहे विश्वविद्यालय स्तरीय सात दिवसीय कैंप का समापन हुआ। कार्यक्रम मै बतौर मुख्यातिथि के रूप में चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सच्चदेवा जी ने शिरकत की।

उसके बाद नारी सशक्तिकरण, जल संरक्षण, सड़क सुरक्षा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता आदि विषयों पर स्वयंसेवको दवारा बनाए गए पोस्टरों की प्रदर्शनी लगाई।

कुलपति महोदय ने सभी को संबोधित करते हुए एन०एस०एस० के आदर्श वाक्य का अर्थ बताया कि ‘पहले मै नही पहले आप’ और उसे पहले प्रदेश और उससे भी पहले अपना राष्ट्र जिस पर तन मन धन सब कुछ समर्पित है। उन्होने एन०एस०एस० के उद्देश्य के बारे में बताया कि हमें सेवा भाव से राष्ट्र की सहायता करते रहना चाहिए। जिससे राष्ट्र उन्नति की ओर अग्रसर हो सके। उन्होंने बताया कि भारत युवाओं का देश है, युवाओ को गलत आदतों से बचाकर रखना ही हमारे इस प्रकार के एन.एस.एस. शिविरों का उद्देश्य होता है। उन्होंने युवाओ को आत्मनिर्भर बनने कि प्रेरणा दी ताकि भारतीय युवा रोजगार लेने वाले नही देने वाला बने जिससे राष्ट्र की उन्नति में हमारी सहभागिता दर्ज हो क्योंकि राष्ट्र का युवा ही राष्ट्र निर्माण व राष्ट्र प्रवर्तक होता है। उन्होंने युवाओ को सेवा परमो धर्म का संदेश देते हुए कहा कि सेवा ही परम धर्म है सेवा से ही परम आनंद की प्राप्ती होती है।

कार्यक्रम में विशिष्ट वक्ता के रूप में राजकीय महाविघालय के उप प्राचार्य डॉ० प्रदीप शर्मा मंचासीन रहे। जिसमें उन्होंने सबसे पहले सभी स्वयंसेवको से कुलपति महोदय का परिचय करवाया और उनके जीवन की उपलब्धियो एवं संघर्ष के बारे मे विस्तार पूर्वक बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यक्रम समन्वयक डॉ० जितेन्द्र कुमार ने की । उन्होंने कुलपति महोदय को सभी स्वयंसेवको की दिनचर्या से अवगत करवाया कि किस प्रकार सभी बच्चे प्रातः 5 बजे उठकर स्नान आदि करके फिर योगा करते उसके पश्चात श्रमदान का कार्य करते और हर दिन एक प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती थी एवं सायंकाल में खेल का आयोजन भी किया जाता था। हर दिन व्याखनामाला में एक वक्ता प्रतिदिन आकर सभी को एक विशेष विषय पर संबोधित करता एव सभी का मार्गदर्शन भी करता था।

सफीदों के सामाजिक कार्यकर्ताओं श्री सुखदेव राणा जी, श्री होशियार सिंह, श्री रामदास जी प्रजापत, श्री शेर सिंह बावलिया, श्रीमती सोमवती शर्मा जी, श्रीमती कविता जी आदि ने मुख्य अतिथि को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ० जयविंद्र शास्त्री ने अंत मे सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया व कार्यक्रम की सफलतापूर्वक समाप्ति पर सभी को बधाई दी। इस अवसर पर डॉ० सतकुमार, डॉ० चाँदराम, डॉ० राजेश, डॉ० अमन, सुरेन्द्र कुमार, मैडम रीनू देवी, डॉ० शालू सचदेवा, डॉ राघवेन्द्र नाथ त्रिपाठी सुमन रानी एवं मैडम नेहा उपस्थित रहीं।