होटल मैनेजमेंट के विद्यार्थियों ने किया शैक्षणिक भ्रमण

April 24, 2024

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद के ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट विभाग के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने सहायक प्रोफेसर पंकज एवं शेफ प्रवीण शर्मा के नेतृत्व में जींद शहर में स्थित बुलबुल रेस्टोरेंट एवं होटल हवेली का शैक्षणिक भ्रमण किया।

विश्वविद्यालय कुलपति डॉ.रणपाल सिंह ने बताया कि किसी भी कोर्स में विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल एक्स्पोज़र देना बहुत जरूरी है ताकि विद्यार्थी उस फील्ड में संभावनाओं और मौजूदा चुनौतियों के बारे में जान सके।

विभाग के चेयरपर्सन, व डीन अकादमिक अफेयर प्रो. संजय कुमार सिन्हा ने शैक्षणिक भ्रमण और विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

होटल के सभी विभागों के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान विद्यार्थियों को फ्रंट ऑफिस विभाग में चेक इन और चेक आउट तक की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया गया। साथ ही इस दौरान होटल प्रबंधन, रिसेप्शन, खानपान सेवाएं, और संचालन के प्रमुख पहलुओं के बारे में भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया गया।

इस भ्रमण में विद्यार्थियों को व्यावसायिक मानदंडों, और बेहतर संचार कौशल को विकसित करने की जानकारी भी दी गई जोकि भविष्य में विद्यार्थियों के काम आएगी।

विभाग के सहायक प्रोफेसर पंकज और शेफ प्रवीण शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें प्रैक्टिकल एक्स्पोज़र दिया जा रहा है जोकि समय की मांग है और कोर्स पूरा होने पर विद्यार्थियों को अच्छे संस्थानों में प्लेसमेंट के अवसर भी दिए जाएंगे। इस दौरान बलजीत सिंह, किचन सुपरवाइजर, ने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के चाकुओं और किचन मे टाइप ऑफ कटिंग के बारे में जानकारी दी।
यह शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक रहा और उन्होंने होटल प्रबंधन उद्योग के बारे में बहुत कुछ सीखा।