संगीत व नृत्य विभाग द्वारा एकेडमिक ऑडिट करवाया गया

May 24, 2022

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के संगीत व नृत्य विभाग द्वारा सोमवार को एकेडमिक ऑडिट करवाया गया। संगीत एवं नृत्य विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र से प्रोफेसर शुचिस्मिता शर्मा एवं संगीत एवं ललित कला संकाय दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली से प्रोफेसर राजीव वर्मा की उपस्थिति में विभाग का एकेडमिक ऑडिट संपन्न हुआ।

विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रोफेसर लवलीन मोहन जी ने कहा कि एकेडमिक ऑडिट जैसी गतिविधियां विभाग में पाठ्यक्रम एवं अतिरिक्त सह पाठयक्रम गतिविधियों को मजबूत करने का सशक्त साधन है। डीन इंडिक स्टडीज (Indic Studies) डॉ ज्योति श्योराण एवं विभागाध्यक्ष डॉ अजमेर सिंह ने एकेडमिक ऑडिट के लिए आए विशेषज्ञों को विभाग की गतिविधियों का विवरण दिया। संक्षिप्त विवरण के बाद उन्होंने दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों तथा कामकाज से ऑडिट टीम को अवगत करवाया। ऑडिट टीम ने कक्षा में जाकर छात्र छात्राओं से वार्तालाप किया और हर तथ्य की बारीकी से जांच की।

प्रोफेसर शुचिस्मिता एवं प्रोफेसर राजीव वर्मा ने बताया कि इतने कम संसाधनों एवं नियमित प्रोफेसर के अभाव में भी विभाग बहुत अच्छा कार्य कर रहा है। उन्होंने विभाग के छात्रों की उपलब्धियों की सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने विभाग द्वारा समय-समय पर आयोजित गतिविधियां जैसे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी, कार्यशाला, सेमिनार एवं एक्सटेंशन लेक्चर की सराहना की। ऑडिट के दौरान एक विचार मंथन सत्र हुआ जिसमें ऑडिट टीम के साथ विभाग के सदस्यों ने रिपोर्ट के विभिन्न बिंदुओं जैसे पाठ्यक्रम, छात्रों की उपलब्धि, छात्र शिक्षक अनुपात, मंटरमंटी सेल, आध्यात्मिक गतिविधियों में छात्रों की भागीदारी कौशल विकास आदि पर विचार विमर्श किया। अवलोकन और बातचीत के आधार पर ऑडिट टीम ने विभाग में नए पाठ्यक्रम नए वाद्य यंत्रों की खरीदारी, मौजूद वाद्य यंत्रों की मरम्मत एवं एम.ए म्यूजिक में डिजर्टेशन इत्यादि के सुझाव दिए। इस बैठक में संगीत विभाग के शिक्षक डॉ भावना, डॉ कृष्ण कुमार एवं डॉ कविता और विद्यार्थी आदि मौजूद रहे।